Monday, June 17, 2024
spot_img
HomeदुनियाG-20 Summit: पूरे विश्व में छाया जी-20 शिखर सम्मेलन, भारत पर टिकी...

G-20 Summit: पूरे विश्व में छाया जी-20 शिखर सम्मेलन, भारत पर टिकी दुनिया भर की निगाहें

g20-summit

G-20 Summit: वाशिंगटनः भारत में जी-20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत की खबरें दुनिया भर के अखबारों में छाई हुई हैं। हमेशा की तरह पश्चिमी मीडिया ने इस घटना में कमियां निकालने की कोशिश की है, जिस पर एक रूसी अखबार ने आईना दिखाया है और फटकार लगाई है। भारत की राजधानी दिल्ली में शुरू हुए जी-20 शिखर सम्मेलन में दुनिया भर से नेता पहुंचे हैं। जी-20 शिखर सम्मेलन की कवरेज के लिए दुनिया भर से मीडिया भी भारत पहुंच चुका है। दुनिया के अखबारों में भी जी-20 की खूब चर्चा हो रही है।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के भारत आगमन की खबर को अपने होमपेज पर जगह दी है। जी-20 से जुड़ी ऐसी खबरें भी आई हैं जिनमें भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जिक्र है। अखबार ने मोदी के पोस्टर और दिल्ली में सुरक्षा के लिए लगाए गए बैरिकेड्स समेत कई तस्वीरें भी लगाई हैं। वॉशिंगटन पोस्ट ने भी जी-20 इवेंट पर खास खबर लिखी है। ब्रिटिश अखबार द गार्जियन ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की मुलाकात को प्राथमिकता दी है।

ये भी पढ़ें..G20 Summit: भारत मंडपम में उतरा देश की विविधता का रंग,…

पाकिस्तानी अखबार डॉन ने जी-20 से जुड़ी अन्य खबरों के साथ यहां आने वाले और न आने वाले नेताओं पर फोकस करते हुए खबर छापी है। इस बीच, रूसी अखबार रशियन टाइम्स ने जी-20 से जुड़े नकारात्मक पहलुओं को प्रकाशित करने के लिए पश्चिमी मीडिया की आलोचना की है।

रशियन टाइम्स ने पश्चिमी मीडिया पर निशाना साधते हुए कहा है कि भारत पहली बार दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के संगठन जी-20 की भव्य तरीके से मेजबानी कर रहा है, लेकिन पश्चिमी मीडिया इन बातों पर ध्यान देने के बजाय सिर्फ नकारात्मक खबरें चला रहा है। हाँ, यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने भी जी-20 पर चर्चा करते हुए अमेरिका पर निशाना साधा है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें