रूस ने सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल पर ठोका 1,44,000 डॉलर का जुर्माना, जानें वजह

38

मॉस्कोः मॉस्को की एक अदालत ने अवैध सामग्री को हटाने में विफल रहने पर दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल पर 1,44,000 डॉलर का जुर्माना (Russia fined Google) लगाया है। अदालत ने कहा कि रूसी प्रशासनिक अपराध संहिता के अनुच्छेद 13.41 के भाग 2 के तहत गूगल के खिलाफ दो प्रशासनिक प्रोटोकॉल मिले। इस आधार पर गूगल पर यह जुर्माना लगाया गया।

ये भी पढ़ें..स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक कर रहे पूर्व एथलीट विनोद पाण्डेय

इससे पहले दिसंबर, 2021 में मॉस्को की टैगांस्की जिला अदालत ने स्थानीय कानून द्वारा प्रतिबंधित सामग्री को हटाने में विफल रहने पर गूगल पर लगभग 10 करोड़ डॉलर का जुर्माना (Russia fined Google) लगाया था। टैगांस्की जिला अदालत ने फैसला सुनाया था कि गूगल ने बार-बार प्रतिबंधित सामग्री को हटाने के निर्देश की उपेक्षा की।

इस पर गूगल ने कहा था कि वह अदालत के आदेश का अध्ययन करेगा और उसके बाद अपने अगले कदम पर फैसला करेगा। रूसी अधिकारियों ने नशीली दवाओं के दुरुपयोग, हथियारों और विस्फोटकों से संबंधित सामग्री को हटाने में विफल रहने का आरोप लगाते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लगातार दबाव बढ़ाया था।

इस संबंध में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, जुर्माने की यह रकम गूगल की वार्षिक आय के प्रतिशत के आधार पर तय की गई थी। मेटा जिसकी इन्हीं आरोपों पर अदालत में सुनवाई हो रही है। उसको भी रेवन्यू-बेस्ड जुर्माने की चेतावनी दी गई है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)