Monday, June 17, 2024
spot_img
HomeUncategorizedCG: 25 जनवरी से शुरू होगा राशनकार्डों का नवीनीकरण, मोबाइल ऐप से...

CG: 25 जनवरी से शुरू होगा राशनकार्डों का नवीनीकरण, मोबाइल ऐप से कर सकेंगे आवेदन

कोरबा (CG): राज्य में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत वर्तमान में प्रचलित सभी अंत्योदय, प्राथमिकता, निराश्रित, निःशक्तजन एवं सामान्य राशनकार्डों के नवीनीकरण का अभियान 25 जनवरी से प्रारंभ किया जायेगा।

राज्य सरकार की ओर से इस संबंध में निर्देश जारी कर दिये गये हैं। राशन कार्ड धारकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए राशन कार्डों के समय पर नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग द्वारा एक नया मोबाइल एप तैयार किया गया है, जिसे राशनकार्डधारी अपने मोबाइल, उचित मूल्य दुकानों में संधारित टेबलेट, दुकान संचालक के पंजीकृत मोबाइल में खाद्य विभाग की वेबसाइट http://khadya.cg.nic.in/ से ऐप को डाउनलोड कर राशनकार्ड के नवीनीकरण हेतु आवेदन ऑनलाईन प्रस्तुत कर सकते हैं। सभी राशनकार्डों के नवीनीकरण का कार्य 25 जनवरी 2024 से 29 फरवरी 2024 तक किया जाएगा। जिसके अंतर्गत आवेदन प्राप्ति 25 जनवरी से 15 फरवरी 2024 तक तथा नवीनीकृत राशनकार्ड प्रदाय हेतु 01 फरवरी 2024 से 29 फरवरी 2024 तक समय सीमा निर्धारित है।

ये भी पढ़ें..Raipur पहुंचे बागेश्वर बाबा, बोले- छत्तीसगढ़ में अब धर्मांतरण नहीं चलेगा

आवश्यक कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश

इस संबंध में कलेक्टर अजीत वसंत ने आयुक्त नगर निगम, समस्त सीएमओ नगरीय निकाय, समस्त जनपद सीईओ एवं सहायक खाद्य अधिकारी तथा खाद्य निरीक्षकों को आवश्यक कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं। राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए आवेदन जमा करने वाले लाभार्थियों की सहायता के लिए प्रत्येक उचित मूल्य दुकान स्तर पर एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। इसी क्रम में जनपद सीईओ सभी पंचायत सचिवों को ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित उचित मूल्य दुकानों का नोडल अधिकारी नियुक्त करने की कार्यवाही करेंगे। इसी प्रकार शहरी क्षेत्र में कमिश्नर एवं सीएमओ प्रत्येक उचित मूल्य की दुकान पर एक नोडल अधिकारी नियुक्त करेंगे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें