Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा से पहले रामायण थीम पर बने तुलसी पार्क को चमकाने में जुटा प्रशासन

0
5

Ram Mandir: अयोध्या में 22 जनवरी को श्री राम जन्मभूमि मंदिर में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व कानपुर में मोतीझील के पास स्थित राम एवं रामायण की थीम पर बने तुलसी उपवन पार्क में लगी मूर्तियों एवं दीवारों को चमकाने के लिए नगर निगम प्रशासन जुट गया है।

रामायण की थीम पर तैयार पार्क 

महान लोक नायक तुलसीदास के नाम पर पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार ने नगर निगम के सहयोग इस पार्क को सुसज्जित कराया है। राम एवं रामायण की थीम पर तैयार करने के लिए कानपुर के मानस संगम प्रयाग नारायण मंदिर शिवाला के डॉ बद्री नारायण ने अथक प्रयास किया था। इसके बाद तुलसी उपवन पार्क को बनाया गया है, लेकिन पार्क बनने के बाद इसकी देखरेख में लापरवाही हुई, जिससे पार्क में लगी मूर्तियां एवं निषाद राज के नाव की रौनक धीरे-धीरे समाप्त होने लगी थी। हालांकि बाद में मीडिया की सजगता के कारण कानपुर नगर निगम के अधिकारियों ने मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें: Ram Mandir : जब भगवा कपड़े देखते ही पुलिस कर लेती थी गिरफ्तार, तब कारसेवकों के लिए महीसा बना था ये शख्स

नगर निगम उद्यान अधिक्षक डॉ.वी.के सिंह ने बताया कि, पार्क को फिर से सजाने के लिए कार्य शुरू कर दिया गया है। इस संबंध में जिलाधिकारी एवं पर्यटन विभाग को एक पत्र भेजा गया था। पार्क श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व पुनः रौनक आ जाएगी। पर्यटन विभाग ने पार्क में लगी मूर्तियों सहित अन्य कार्यो को तेजी से करा रहा है। पार्क में तुलसी डिजिटल पार्क भी है, जहां रामायण का प्रदर्शन शाम को किया जा रहा है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)