उत्तर प्रदेश Featured टॉप न्यूज़ राजनीति

Rajya Sabha Election: तीन राज्यों की 15 राज्यसभा सीटों पर वोटिंग जारी, CM योगी और अखिलेश ने किया मतदान

rajya-sabha-election-2024
Rajya Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव से पहले देश के 15 राज्यों में राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है। 56 राज्यसभा सीटों पर नए सदस्यों का चुनाव होना था, जिनमें से 41 पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं। ऐसे में बाकी 15 सीटों पर मंगलवार सुबह 9 बजे से मतदान जारी है, जो शाम 4 बजे तक चलेगा। वोटिंग के बाद आज ही शाम 5 बजे मतगणना होगी और कुछ ही देर में नतीजे सामने आ जाएंगे। बता दें कि चुनाव आयोग ने जिन 56 सीटों के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की थी, उनमें से पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा, नई पार्टी में शामिल हुए अशोक चव्हाण और केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव व एल मुरुगन सहित 41 सीटें निर्विरोध चुनी गईं। ऐसे में यूपी की 10, कर्नाटक की 4, और हिमाचल प्रदेश की एक सीट पर वोटिंग हो रही है।

भाजपा हो सकता है फायदा

सत्तारूढ़ भाजपा के पास राज्यसभा चुनाव में 56 में से 28 सीटें हैं - जिसमें पार्टी विधायक किरोड़ी लाल मीणा द्वारा खाली की गई एक सीट भी शामिल है, जो अब राजस्थान में मंत्री बन गए हैं। इस चुनाव के बाद उसके पास करीब 29 सीटें होंगी। वहीं यूपी में विपक्षी दल इंडिया गठबंधन को दो सीटों का फायदा मिल सकता है, क्योंकि समाजवादी पार्टी की सीटों की संख्या एक से बढ़कर 3  हो सकती हैं। ये भी पढ़ें..तमिलनाडु कांग्रेस ने ‘बीजेपी’ और ‘टीएमसी’ के गठबंधन पर साधा निशाना, बताया अवसरवादी

यूपी की एक सीट पर कड़ी टक्कर

इस चुनाव में कांग्रेस शासित दो राज्यों की तीन सीटों और उत्तर प्रदेश की एक सीट पर कड़ी टक्कर है। सूत्रों ने संकेत दिया है कि विपक्षी विधायकों द्वारा क्रॉस वोटिंग की पूरी संभावना है, जिस पर कांग्रेस और समाजवादी पार्टी कड़ी नजर रख रही है। कर्नाटक की बात करें तो यहां कांग्रेस के पास 134, वहीं बीजेपी के पास 66 और जेडीएस के पास 19 विधायक हैं, जबकि चार अन्य विधायक हैं। चार अन्य विधायकों में से, कांग्रेस दो निर्दलीय विधायकों और सर्वोदय कर्नाटक पार्टी के दर्शन पुट्टन्नैया के समर्थन का दावा कर रहें हैं। वो तीन सीटें जीतने को लेकर आश्वस्त है।

क्रॉस वोटिंग की अटकलों के बीच अखिलेश ने बुलाई विधायकों की बैठक

उधर राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election) में क्रॉस वोटिंग की अटकलों के बीच सपा मुखिया अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अपने सभी विधायकों की बैठक बुलाई है। उन्होंने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा, 'हमें उम्मीद है कि समाजवादी पार्टी के तीनों उम्मीदवार जीतेंगे... जो लोग दूसरों के लिए कांटे बोते हैं या गड्ढे खोदते हैं, वे खुद उसमें गिर जाते हैं... बीजेपी चुनाव जीतने के लिए कुछ भी कर सकती है... अगर उन्हें कुछ फायदा मिलेगा तो वे (बीजेपी की ओर) जाएंगे...'। (अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)