लखनऊः रेलवे प्रशासन प्रथम चरण में लखनऊ से नई दिल्ली के बीच चलने वाली डबल डेकर और अमरनाथ एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में खानपान सेवा देने वाली कंपनी को डिजिटल भुगतान लेने के लिए तैयार कर रहा है। इसके अलावा भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) यात्रियों की शिकायतों पर अब सख्त हो गया है।
लखनऊ मंडल के एक वरिष्ठ रेलवे अधिकारी ने सोमवार को बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए लखनऊ से नई दिल्ली के बीच चलने वाली डबल डेकर, अमरनाथ और कुशीनगर एक्सप्रेस जैसी कई ट्रेनों में खानपान सेवा देने वाली कंपनी को डिजिटल भुगतान लिए तैयार किया जा रहा है। इसका उद्देश्य यात्रियों से अधिक पैसे डिजिटल भुगतान के जरिए लिए जाएं। इसके अलावा यात्रियों के पास नगद भुगतान का विकल्प पहले की तरह बना रहेगा। उन्होंने बताया कि पहले चरण में कई ट्रेनों में डिजिटल भुगतान लेने की व्यवस्था लागू करने की तैयारी की जा रही है। मोदी सरकार डिजिटल भुगतान को लेकर लगातार प्रयासरत है। ट्रेनों में डिजिटल भुगतान की व्यवस्था शुरू होने से यात्रियों को अपने पास अधिक कैश रखने के झंझट से छुटकारा मिल जाएगा। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम ने यात्रियों की शिकायतों पर वेडरों को तलब कर सभी कैटरिंग वालों से बातचीत की है।
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आईआरसीटीसी के मुताबिक,रेल सफर के दौरान पैंट्रीकारों या फिर वेंडरों से रेल नीर 15 रुपए की बजाय 20 रुपए में बेचने (ओवरचार्जिंग) की शिकायतें आई हैं। यात्रियों ने वैशाली एक्सप्रेस में खाने की प्लेट के साथ नैपकिन न होना, खाने की प्लेट दो जगह से क्रेक होना आदि की शिकायतें की हैं। ट्रेनों के पैंट्रीकार संचालकों ने आईआरसीटीसी को बताया कि ऐसे मामले इक्का-दुक्का हो सकते हैं। उनके मुताबिक ओवरचार्जिंग ज्यादातर अवैध वेंडर करते हैं। आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने ओवरचार्जिंग की शिकायतों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। ताकि यात्रियों से निर्धारित मूल्य से अधिक पैसे न लिए जाए।
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