रायपुर: भारतीय रेल देश की जीवन रेखा है जिससे प्रतिदिन करोड़ों यात्री अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए सफर करते हैं। यात्रियों की भारी संख्या को देखते हुए रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए हर समय नए-नए कदम उठाता रहता है. रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. इस नंबर के जरिए यात्रियों को हर समस्या का समाधान मिलता है। अब रेल यात्रियों को अलग-अलग समस्याओं के लिए अलग-अलग नंबर डायल नहीं करना पड़ेगा।
इस खास सुविधा के तहत अब कोई भी यात्री सिर्फ एक नंबर पर कॉल कर ट्रेन या भारतीय रेलवे से जुड़ी किसी भी जानकारी के बारे में पता कर सकता है। इसके साथ ही यात्रियों से आग्रह करते हुए रेलवे ने भारतीय रेलवे से जुड़ी किसी भी जानकारी या शिकायत के लिए रेल मदद हेल्पलाइन नंबर- 139 डायल करने को कहा है. यह नंबर सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे उपलब्ध रहेगा। भारतीय रेलवे का 139 हेल्पलाइन नंबर IVRS यानी इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम पर आधारित है। जानकारी कई भाषाओं में मिल सकती है।
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दरअसल, इस नंबर पर कॉल करने पर सुरक्षा, चिकित्सा सहायता, दुर्घटना की जानकारी, ट्रेन संबंधी शिकायत, स्टेशन संबंधी शिकायत, सतर्कता संबंधी जानकारी, पार्सल पूछताछ, सामान्य जानकारी, शिकायत कार्रवाई की स्थिति जैसी सुविधाएं मिल सकेंगी. 139 नंबर इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम पर आधारित है। सभी मोबाइल फोन उपयोगकर्ता 139 पर कॉल कर सकते हैं। यात्री इस नंबर पर ट्रेन से संबंधित पूछताछ और स्थिति, टिकट की उपलब्धता (सामान्य और तत्काल), ट्रेन आगमन, प्रस्थान जैसी आरक्षण संबंधी पूछताछ के लिए एक एसएमएस भेजकर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
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