देश Featured

HP Cabinet: हिमाचल में 7वें राज्य वित्त आयोग का होगा गठन, विक्रमादित्य सिंह को खास सौगात

himachal cabinet meeting
HP Cabinet : हिमाचल प्रदेश में मचे सियासी घमासान के बीच कांग्रेस की सुक्खू सरकार ने गुरुवार को कैबिनेट बैठक बुलाई और कई अहम फैसले लिए। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में प्रदेश के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए 140 आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारियों की नियुक्ति को भी मंजूरी दी गई।
कैबिनेट ने लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह को चुनावी क्षेत्र शिमला ग्रामीण का तोहफा दिया है। शिमला ग्रामीण के सुन्नी में 50 बिस्तर क्षमता वाले नागरिक अस्पताल को 100 बिस्तर क्षमता वाले नागरिक अस्पताल में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया गया। इसी प्रकार, कांगड़ा जिले के ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र के सुरानी में एक नया विकास खंड खोलने का भी निर्णय लिया गया। शिमला जिले के कोटखाई क्षेत्र में राजकीय प्राथमिक विद्यालय बाघी को राजकीय केंद्रीय प्राथमिक विद्यालय में स्तरोन्नत करने का भी निर्णय लिया गया। यह भी पढ़ेंः-बागी विधायक सुधीर शर्मा को लेकर Dharamshala में चढ़ा सियासी पारा, नारेबाजी व हाथापाई

7वें राज्य वित्त आयोग का होगा गठन

बैठक में हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड के तहत पंजीकृत 1.5 लाख श्रमिकों, आशा कार्यकर्ताओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को आयुष्मान भारत योजना के तहत लाने का निर्णय लिया गया। कैबिनेट ने ग्राम पंचायतों और नगर पालिकाओं की वित्तीय स्थिति की समीक्षा करने और राज्य सरकार को इस संबंध में सिफारिशें प्रदान करने के लिए 7वें राज्य वित्त आयोग के गठन का निर्णय लिया।

निवेश पर जोर

इसके अलावा बैठक में हिमाचल प्रदेश औद्योगिक निवेश नीति-2019 के तहत और अधिक मदों को शामिल करने का निर्णय लिया गया ताकि सूचना प्रौद्योगिकी, आयुष, स्वास्थ्य, पर्यटन और शिक्षा आदि जैसे विभिन्न सेवा क्षेत्रों में अधिक निवेश आकर्षित किया जा सके। श्रीनिवास रामानुजन डिजिटल डिवाइस योजना के तहत मेधावी छात्रों को 25 हजार रुपये तक की राशि तक प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण पद्धति अपनाने को मंजूरी दी। (अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)