राजस्थान

प्रदेश में दो दिनों तक बारिश और ओलावृष्टि, मौसम विभाग ने किसानों के लिए जारी किया अलर्ट

Rajasthan Weather
Rajasthan Weather: प्रदेश में सक्रिय एक नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण 19 फरवरी को उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और आसपास के इलाकों में एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बनने की प्रबल संभावना है। इसके प्रभाव से हल्की बारिश की भी संभावना है। 19-20 फरवरी को जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन।

11 जिलों में 30 के पार तापमान

मौसम साफ होने से प्रदेश के शहरों में पारे में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। राज्य के 11 शहरों में तापमान 30 से ऊपर दर्ज किया गया। राज्य के 12 शहरों में तापमान 10 डिग्री से नीचे रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, फलोदी, डबोक, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, पिलानी, चूरू, डूंगरपुर, जालौर और फतेहपुर में तापमान 30 से ऊपर रहा। जयपुर के दिन और रात के पारे में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। यह भी पढ़ें-संदेशखाली मामले पर Mamata Banerjee ने तोड़ी चुप्पी, कहा तिल का ताड़ बनाया जा रहा

किसानों को सतर्क रहने की एडवाइजरी 

मौसम विभाग ने किसानों को सतर्क रहने को कहा है क्योंकि बारिश और ओलावृष्टि से रबी फसलों को नुकसान हो सकता है। ऐसे में किसानों को अपनी फसलों को नुकसान से बचाने के लिए यथासंभव संसाधन या व्यवस्था करनी चाहिए। रबी की फसल के लिए बारिश संजीवनी साबित होगी, लेकिन ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान हो रहा है। मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 19-20 फरवरी को प्रदेश में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण 15 से ज्यादा शहरों में बारिश हो सकती है, जबकि पूर्वी राजस्थान के साथ पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि की संभावना है। (अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)