देश मध्य प्रदेश Featured

पीएम मोदी आज MP को देंगे कई विकास परियोजनाओं की सौगात

pm-modi
MP, भोपालः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेस को आज 16,961 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे। इनमें सिंचाई, बिजली, सड़क, रेलवे, जल आपूर्ति, कोयला, उद्योग जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र शामिल हैं। प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश में साइबर तहसील परियोजना का उद्घाटन करेंगे और उज्जैन में विक्रमादित्य वैदिक घड़ी का भी उद्घाटन करेंगे। यह जानकारी जनसंपर्क अधिकारी अवनीश सोमकुवर ने दी।

दूर होगी पानी की समस्या

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम शाम 4 बजे भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में राज्यपाल मंगूभाई पटेल और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की मौजूदगी में शुरू होगा। कार्यक्रम का प्रदेश में 500 स्थानों पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। इस दौरान प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश में 5500 करोड़ रुपये से ज्यादा की सिंचाई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इन परियोजनाओं में अपर नर्मदा परियोजना, राघवपुर बहुउद्देशीय परियोजना और बसनिया बहुउद्देशीय परियोजना शामिल हैं। इन परियोजनाओं से डिंडोरी, अनूपपुर और मंडला जिलों की 75 हजार हेक्टेयर से अधिक कृषि भूमि सिंचित होगी। इस क्षेत्र में बिजली आपूर्ति बढ़ेगी और पेयजल संकट भी दूर होगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी 2200 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनी तीन रेलवे परियोजनाएं भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इन परियोजनाओं में झाँसी-जाखलौन और धौरा-आगासौद मार्ग पर वीरांगना लक्ष्मीबाई तीसरी लाइन परियोजना, नई सुमावली-जोरा आलापुर रेलवे लाइन पर गेज परिवर्तन परियोजना और पोवारखेड़ा-जुझारपुर रेलवे लाइन फ्लाईओवर परियोजना शामिल हैं।

प्रदेश में बिजली आपूर्ति में होगा सुधार

जनसंपर्क अधिकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश में औद्योगिक विकास को गति देने के लिए करीब 1000 करोड़ रुपये की औद्योगिक परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। इन परियोजनाओं में रतलाम में बिग इंडस्ट्रियल पार्क, मुरैना जिले के सीतापुर में मेगा लेदर, फुटवियर और एक्सेसरीज़ सेंटर, इंदौर में परिधान उद्योग के लिए प्लग एंड प्ले पार्क, औद्योगिक पार्क मंदसौर (जग्गाखेड़ी चरण -2) और धार जिले में औद्योगिक पार्क पीथमपुर शामिल हैं। उन्नयन परियोजना में शामिल हैं। साथ ही प्रधानमंत्री कोयला क्षेत्र की 1000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाएं देश को समर्पित करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी मध्य प्रदेश में बिजली क्षेत्र को मजबूत करने के लिए पन्ना, रायसेन, छिंदवाड़ा और नर्मदापुरम जिलों में स्थित छह सब स्टेशनों की आधारशिला रखेंगे। इससे भोपाल, पन्ना, रायसेन, छिंदवाड़ा, नर्मदापुरम, विदिशा, सागर, दमोह, छतरपुर, हरदा और सीहोर के लोगों को फायदा होगा। साथ ही मंडीदीप औद्योगिक क्षेत्र के उद्योगों को भी लाभ होगा।

वितरण प्रणाली में बड़ा सुधार

प्रधानमंत्री राज्य भर के कई जिलों में जल आपूर्ति प्रणालियों को बढ़ाने और मजबूत करने के लिए अमृत 2.0 और अन्य योजनाओं के तहत लगभग 880 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री खरगोन में जल आपूर्ति बढ़ाने की परियोजना भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। मध्य प्रदेश में साइबर तहसील परियोजना सरकारी सेवाओं की वितरण प्रणाली में सुधार की दिशा में एक बड़ा कदम है। यह भी पढ़ेंः-ट्रंप से हारीं निक्की हेली, जो बिडेन ने जीता डेमोक्रेटिक प्राइमरी चुनाव इसके परिणामस्वरूप खसरा की बिक्री और खरीद का संपूर्ण पेपरलेस और फेसलेस ऑनलाइन निपटान होगा और राजस्व रिकॉर्ड में रिकॉर्ड सुधार होगा। यह प्रोजेक्ट सभी जिलों में लागू किया गया है। यह मध्य प्रदेश के लिए एकल राजस्व न्यायालय भी प्रदान करेगा। आवेदक को अंतिम आदेश की प्रमाणित प्रति भेजने के लिए ईमेल/व्हाट्सएप का भी उपयोग किया जाएगा। अन्य परियोजनाओं के अलावा प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश में कई महत्वपूर्ण सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। (अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)