देश मध्य प्रदेश Featured टॉप न्यूज़

PM Kisan Yojana: पीएम मोदी आज जारी करेंगे 'किसान सम्मान निधि' योजना की 16वीं किस्त

pm kisan samman nidhi yojana
PM Kisan 16th Installment Status 2024, भोपालः पीएम नरेंद्र मोदी आज (बुधवार) सिंगल क्लिक के जरिए किसानों के खातों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त ट्रांसफर करेंगे। इस योजना के तहत पीएम मोदी दोपहर 12 बजे एक क्लीक से देशभर के पात्र किसानों के बैंक खातों में लगभग 21,000 करोड़ रुपये की 16वीं किस्त ट्रांसफर करेंगे। इससे पहले 15 नवंबर 2023 को 15वीं किस्त जारी की गई थी।

यूपी के 76 लाख से ज्यादा किसानों होंगे लाभान्वित

इस योजना (PM Kisan Yojana) में मध्य प्रदेश के 76 लाख से अधिक किसान लाभान्वित होंगे। इस दौरान प्रदेश में ''पीएम किसान उत्सव दिवस'' मनाया जाएगा। कार्यक्रम शाम 4:30 बजे शुरू होगा। कार्यक्रम में लाभान्वित होने वाले किसानों को भी आमंत्रित किया गया है। राजस्व विभाग के प्रमुख सचिव निकुंज श्रीवास्तव ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत साल में तीन समान किस्तों में कुल 6000 रुपये की धनराशि प्रदान की जाती है। इसमें राज्य के 76 लाख से ज्यादा किसान आते हैं। प्रधानमंत्री मोदी महाराष्ट्र के यवतमाल में आयोजित एक समारोह में पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त जारी करेंगे। यह कार्यक्रम वर्चुअली पूरे प्रदेश में प्रसारित किया जायेगा। कार्यक्रम का प्रसारण जिला एवं विकासखण्ड से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक प्रोजेक्टर एवं बड़ी स्क्रीन के माध्यम से किया जायेगा। ये भी पढ़ें..आज तमिलनाडु और महाराष्ट्र के दौरे पर रहेंगे पीएम मोदी, देंगे कई बड़ी सौगाते

इस लिंक के माध्यम से लाभार्थियों का होगा पंजीकरण

उन्होंने बताया कि पटवारियों को ग्राम नोडल अधिकारी (वीएनओ) के रूप में नामित किया गया है। सभी वीएनओ को कार्यक्रम में वर्चुअली प्रतिभाग करने के निर्देश दिये गये हैं। वीएनओ किसानों को किस्त पाने के लिए ई-केवाईसी, आधार और बैंक खाते को जोड़ने और पीएम किसान पोर्टल पर स्थिति की निगरानी के बारे में जानकारी प्रदान करेगा। https://pmevents.ncog.in/ लिंक के माध्यम से लाभार्थियों का पंजीकरण कराकर कार्यक्रम में अधिक से अधिक लाभार्थियों की भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस लिंक https://pmindiawebcast.nic.in का उपयोग किया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है, जो किसानों के लिए चलाई जाती है। इस योजना के तहत किसानों को साल में तीन बार दो-दो हजार रुपये की किस्त दी जाती है। (अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)