खेल Featured टॉप न्यूज़

IND vs ENG: भारत ने जीता रांची का रण, इंग्लैंड को 5 विकेट से रौंदकर सीरीज पर किया कब्जा

Ranchi: Fourth Test cricket match between India and England
IND vs ENG, रांचीः भारत ने रांची टेस्ट मैच में इंग्लैंड को पांच विकेट से रौंदकर सीरीज पर कब्जा कर लिया है। इसके साथ ही भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-1 की बढ़त बना ली है। हालांकि मैच में एक समय ऐसा लगा रहा था यह मैच टीम इंडिया से निकल जाएगा। लेकिन, शुभमन गिल और युवा विकेटकीपर ध्रुव जुरेल की जोड़ी ने भारत की जीत सुनिश्चित कर दी। दोनों युवा बल्लेबाजों के बीच नाबाद 72 रनों की अहम अर्धशतकीय साझेदारी हुई। इंग्लैंड ने भारत के सामने जीत के लिए 192 रनों का लक्ष्य रखा था। जिसे टीम इंडिया ने आसानी से हासिल कर लिया। भारत के लिए गिल 52 रन और ज्यूरेल 39 रन बनाकर नाबाद रहे। जुरेल ने पहली पारी में भी 90 रन की जुझारू पारी खेलकर भारत को संकट से निकाला था।

टीम बैजबॉल का ढ़ूंढ निकाला तोड़

इसके अलावा कप्तान रोहित शर्मा ने 55 रन और यशस्वी जयसवाल ने 37 रन की शानदार पारी खेली। इसी के साथ ही भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त ले ली है। इसके साथ ही टीम इंडिया ने घर में लगातार 17वीं टेस्ट सीरीज जीती। वहीं बेन स्टोक्स और ब्रेंडन मैकुलम की कप्तानी में इंग्लैंड पहली बार कोई टेस्ट सीरीज हारा है। इतना नहीं टीम इंडिया ने बेसबॉल के खिलाफ भी इतिहास रच दिया है। भारत अब दुनिया की पहली टीम बन गई है जिसने बेसबॉल का तोड़ ढ़ूंढ निकाला। ये भी पढ़ें..WPL 2024 MI vs GG: मुंबई ने गुजरात जायंट्स को 5 विकेट से रौंदा, हरमनप्रीत ने खेली कप्तानी पारी

धर्मशाला में 7 मार्च से खेला जाएगा अंतिम टेस्ट

इससे पहले इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जो रूट के शतक के दम पर 353 रन बनाए थे, जिसके जवाब में भारतीय टीम पहली पारी में 307 रन बनाने में कामयाब रही। टीम इंडिया को इस स्कोर तक पहुंचाने में ध्रुव जुरेल (90) और यशस्वी जयसवाल (73) ने अहम भूमिका निभाई। 46 रनों की बढ़त के बाद इंग्लैंड दूसरी पारी में 145 रनों पर ऑलआउट हो गई और भारत को जीत के लिए 192 रनों का लक्ष्य दिया। भारत के लिए  भारत की ओर से अश्विन ने 5 और कुलदीप यादव को 4 विकेट मिले जबकि रविन्द्र जडेजा के खाते 1 विकेट आया। भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का पांचवां और अंतिम मुकाबला धर्मशाला में 7 मार्च से खेला जाएगा। (अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)