देश Featured फोटो दिल्ली टॉप न्यूज़

G20 SUMMIT: मेहमानों के स्वागत के लिए दुल्हन की तरह सजी दिल्ली, तस्वीरें मोह लेंगी आपका मन

G20-Summit-2023
G20-Summit-2023 G-20 Summit: जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सज-धज कर तैयार है। भारत ने शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले विश्व के राष्ट्राध्यक्षों और प्रसिद्ध संस्थानों के प्रमुखों के स्वागत और सत्कार की जोरदार तैयारी की है। भारत की अध्यक्षता में यह सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को होना है। स्वागत को आतुर आयोजन स्थल भारत मंडपम  (Bharat Mandapam) हर किसी को आकर्षित कर रहा है। शिखर सम्मेलन स्थलों, होटलों, अन्य क्षेत्रों, सड़क के किनारे और चौराहे जहां G-20 में शामिल होने आ रहे आगंतुक ज्यादा होंगे उन सड़कों को कला और दीवार चित्रों से सजाया गया है। ये तस्वीरे आपका मन मोह लेंगी ।

देर रात तक ज्यादातर देशों के प्रमुखों के पहुंचने की उम्मीद

सुबह 10:30 बजे से देर रात तक ज्यादातर देशों के प्रमुखों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के पदाधिकारियों के दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है। नाइजीरिया, मॉरीशस और मैक्सिको के राष्ट्राध्यक्षों के साथ ही यूरोपीय संघ परिषद और यूरोपीय आयोग और अन्य संगठनों के पदाधिकारी गुरुवार को दिल्ली पहुंच गए हैं। ये भी पढ़ें..G20 Summit : मेहमानों के आने का सिलसिला शुरू, जानें किस राष्ट्राध्यक्ष को कौन करेगा रिसीव? दिल्ली के आंगन में कई राष्ट्राध्यक्षों की पत्नियां भी मौजूद हैं। सजी-धजी दिल्ली मेहमानों को खूब भा रही है। मेहमानों के लिए एयरपोर्ट से लेकर होटल तक के रास्ते को इस तरह से सजाया और संवारा गया है कि पहली नजर में ही दिल्ली ही नहीं बल्कि देश की सांस्कृतिक विरासत की झलक दिखेगी। जी-20 शिखर सम्मेलन (G-20 Summit) में शामिल होने के लिए नई दिल्ली पहुंचे मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनौथ ने अतिथि देश के तौर पर आमंत्रित करने के लिए भारत सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया है। इस सम्मेलन को लेकर देशभर में आम से लेकर खास लोगों तक उत्सुकता है।

तस्वीरें मोह लेंगी आपका मन

दो दिवसीय कॉन्फ्रेंस में तमाम प्रोटोकॉल के चलते उनके लिए दिल्ली की विरासत को देख पाना भले ही संभव न हो, लेकिन कुछ जगहों पर जाकर उस जगह के अनोखेपन का अहसास जरूर हो सकता है। एक महीने से सजी दिल्ली में एयरपोर्ट से लेकर नई दिल्ली इलाके तक कई फव्वारे और शिल्प बनाकर जगह-जगह लगाए गए हैं। निश्चित रूप से, राष्ट्रीय राजधानी आए मेहमान जब वापस जाएंगे तो यहां की संस्कृति और आतिथ्य की सुखद यादें लेकर अपने देश लौटेंगे।

विदेशी राष्ट्राध्यक्ष करेंगे महात्मा गांधी दर्शन

राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दिए बिना किसी राष्ट्राध्यक्ष की भारत यात्रा पूरी नहीं होती। इसलिए यहां भी खास तैयारियां की गई हैं। रिंग रोड को आकर्षक बनाते हुए फुटपाथों को बेहतर बनाया गया है। गांधी दर्शन में चरखा चलाते हुए बापू की एक बड़ी प्रतिमा स्थापित की गई है। DELHI-G20-SUMMIT इसी तरह गांधी सेल्फी पार्क भी बनाया गया है, जिसमें बापू की मूर्ति अलग-अलग मुद्राओं में है। बापू साइकिल चला रहे हैं और बेंच पर बैठे हैं। निश्चित तौर पर जब विदेशी राष्ट्राध्यक्ष गांधीजी के साथ कुछ समय बिताएंगे तो उनका भी मन गांधीजी की अलग-अलग मुद्राओं के साथ सेल्फी लेने का करेगा। (अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)