छत्तीसगढ़ Featured

Chhattisgarh: आज से सिरपुर महोत्सव का आगाज, 15 दिनों तक चलेगा माघी मेला

Chhattisgarh
Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में आज से राजिम कुंभ कल्प और सिरपुर महोत्सव की भी शुरुआत हो रही। राजिम कुंभ में 3 मार्च से 8 मार्च तक संत समागम होगा। तीन दिवसीय सिरपुर महोत्सव 24 से 26 फरवरी तक चलेगा। संत समागम में शंकराचार्य समेत देश के बड़े-बड़े साधु-संत छत्तीसगढ़ आएंगे। प्रदेश का ऐतिहासिक शिवरीनारायण का पंद्रह दिवसीय माघी मेला की आज से शुरू हो गई है। भगवान शिवरीनारायण मंदिर में माघी पूर्णिमा को लेकर तैयारियां पूरी हो गई है। आज से श्रद्धालु महानदी में पुण्य स्नान कर भगवान शिवरीनारायण के दर्शन करेंगे। इस मौके पर शिवरीनारायण की महानदी में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ जमा हो रही है। मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की लंबी कतार लगी हुई है। शिवरीनारायण में महानदी में माघी स्नान कर श्रद्धालुओं ने दीपदान किया। भक्तीमय वातावरण में लोग भगवान नरनारायण के दर्शन के लिए हजारों लोग जुटे। आज महानदी के त्रिवेणी संगम में गंगा आरती भी होगी। इसे लेकर तैयारियां जोरो शोरों की गई है।

8 मार्च को होगा मेले का समापन

बता दें कि, शिवरीनारायण को पुरी के भगवान जगन्नाथ का मूल स्थान कहा जाता है। वहीं 15 दिनों तक लगने वाले शिवरीनारायण मेले का समापन महाशिवरात्रि के दिन होगा। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में 18 साल पहले से लगातार राजिम कुंभ मेले का आयोजन होता आ रहा है। पूर्ववर्ती कांग्रेस की सरकार ने इसका नाम बदलकर 'माघी पुन्नी मेला' किया था। जिसे अब फिर से राजिम कुंभ कर दिया गया है। राजिम का इतिहास श्री राम के वनवास काल से जुड़ा है। राजिम कुंभ का समापन 8 मार्च को महाशिवरात्रि पर होगा। इस वर्ष राजिम कुंभ कल्प को रामोत्सव के रूप में मनाया जायेगा। इसके लिए राजिम त्रिवेणी संगम में भव्य तैयारियां की जा रही है। इसके साथ ही संगम नगरी राजिम कुंभ कल्प में अयोध्या धाम का वैभव दिखेगा। जिसमें राजिम कुंभ के श्रद्धालु रामोत्सव के रंग में रंगेंगे। तीर्थनगरी राजिम के पवित्र कुंभ में देशभर के साधु संतों का समागम होगा।

थ्री डी मैपिंग और लेजर शो के जरिए दिखाई जाएगी सुंदर रामकथा

धर्मस्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि, राजिम कुंभ कल्प के दौरान तीन पुण्य स्नान क्रमशः 24 फरवरी माघ पूर्णिमा, 4 मार्च माता जानकी जयंती और 8 मार्च महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर होंगे। साथ ही प्रयागराज कुंभ की तर्ज पर आर्गेनाइज्ड स्ट्रक्चर की दुकानें लगेंगे और थ्री डी मैपिंग और लेजर शो के जरिए सुंदर रामकथा दिखाई जाएगी। राजिम कुंभ कल्प के दौरान तीन पुण्य स्नान होगा। कासगंज में बड़ी दुर्घटना: तालाब में पलटी ट्रैक्टर ट्राली, 19 की मौत आज से सिरपुर महोत्सव की भी शुरुआत हो रही है। छत्तीसगढ़ के प्राचीनतम शहरों में से एक महासमुंद जिले में स्थित सिरपुर में माघ पूर्णिमा के अवसर पर तीन दिवसीय मेले का आयोजन होता है, जो कि 24 से 26 तक चलेगा। इस दौरान सिरपुर में विशेष उत्सव होगा। गंगा आरती के तर्ज पर महानदी की आरती होगी। तीनों दिन ख्याति प्राप्त स्थानीय कलाकारों का कार्यक्रम होगा। दोपहर 3.30 से रात 10 बजे तक सांस्कृतिक संध्या का आयोजन होगा। इस बार सिरपुर महोत्सव में पहली बार स्नान कुंड बनाया गया है। जिला प्रशासन के द्वारा उत्सव को लेकर विशेष तैयारी की गई है। इंडियन आइडल विजेता अभिजीत सावंत, छॉलीवुड गायक सुनील सोनी और बाल कलाकार आरू साहू भी इस कार्यक्रम में विशेष प्रस्तुति देंगे। (अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)