देश Featured बिजनेस

Budget 2024: 40 हजार रेल बोगियों को वंदे भारत जैसी बोगियों में कन्वर्ट किया जाएगा- Nirmala Sitharaman

budget 20241
Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को तीन प्रमुख आर्थिक रेल गलियारा कार्यक्रम लागू करने और 40 हजार सामान्य रेल बोगियों को वंदे भारत मानकों में परिवर्तित किए जाने की घोषणा की। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में वित्त वर्ष 2024-25 का अंतरिम केंद्रीय बजट (Budget 2024) पेश किया। इस दौरान उन्होंने भारतीय रेल क्षेत्र के लिए बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि तीन प्रमुख आर्थिक रेल गलियारा कार्यक्रम लागू किए जाएंगे।

Budget 2024: बढ़ेगी जीडीपी और कम होगी लागत

इनमें पहला- ऊर्जा, खनिज, और सीमेंट कॉरिडोर, दूसरा- पोर्ट कनेक्टिविटी (पत्तन संपर्कता) कॉरिडोर और तीसरा हाई ट्रैफिक डेंसिटी कॉरिडोर शामिल हैं। उन्होंने कह कि मॉडल कनेक्टिविटी सक्षम करने के लिए प्रोजेक्ट की पहचान पीएम गतिशक्ति के तहत की जाएगी। वे लॉजिस्टिक क्षमता में सुधार करेंगे और लागत कम करेंगे। सीतारमण ने कहा कि इन तीन आर्थिक रेल गलियारा कार्यक्रमों से जीडीपी बढ़ेगी और लागत कम होगी। Budget 2024: निराशा भरा रहा बजट, निर्मला सीतारमण ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां

सामान्य रेल बोगियों को वंदे भारत मानकों में किया जाएगा कन्वर्ट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने अंतरिम बजट भाषण में कहा, 'यात्रियों की सुरक्षा, सुविधा और आराम बढ़ाने के लिए 40,000 सामान्य रेल बोगियों को वंदे भारत मानकों में परिवर्तित किया जाएगा।' वित्त मंत्री ने अपने अंतरिम केंद्रीय बजट 2024 भाषण में कहा कि, हमारी सरकार ने नागरिक प्रथम और न्यूनतम सरकार अधिकतम शासन दृष्टिकोण के साथ जवाबदेह, जन केंद्रित और विश्वास आधारित प्रशासन प्रदान किया है। संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए सीतारमण ने कहा कि, पिछले 10 साल में 30 करोड़ मुद्रा योजना ऋण महिला उद्यमियों को दिए गए। ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत महिलाओं को 70 फीसदी आवास महिलाओं को मिले हैं। (अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)