बिहार

Bihar: विधान परिषद की 11 सीटों पर चुनाव की घोषणा, मई में पूरा हो रहा सदस्यों का कार्यकाल

Bihar 11 seats of Legislative Council
Bihar Legislative Council Seat: बिहार विधान परिषद की 11 सीटों के लिए चुनाव की घोषणा हो चुकी है। बिहार विधान परिषद में निर्वाचित 11 सदस्यों का कार्यकाल मई के पहले सप्ताह में पूरा हो रहा है। चुनाव आयोग की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, विधान परिषद की रिक्त सीटों पर 4 मार्च को अधिसूचना जारी की जाएगी। नामांकन की आखिरी तारीख 11 मार्च है। अगले दिन यानी 12 मार्च को नामांकन की जांच की जाएगी। दो दिन बाद 14 मार्च को नामांकन वापस लिया जाएगा और 21 मार्च को चुनाव की तारीख तय की गई है। चुनाव परिणाम भी आएंगे उसी दिन देर शाम तक घोषित कर दिया गया। विधान परिषद की इन खाली सीटों के लिए चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया गया है।

इन सदस्यों का कार्यकाल हो रहा पूरा

जिन विधान परिषद सदस्यों का कार्यकाल पूरा होने वाला है उनमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, बीजेपी नेता सैयद शाहनवाज हुसैन, जेडीयू नेता और पूर्व मंत्री संजय कुमार झा, कांग्रेस नेता प्रेमचंद्र मिश्रा, हम नेता संतोष कुमार सुमन शामिल हैं। बीजेपी नेता मंगल पांडे , राजद नेता रामचन्द्र पूर्वे, जदयू नेता खालिद अनवर और रामेश्वर महतो और भाजपा नेता संजय पासवान। यह भी पढ़ें-Jharkhand: नींबू पहाड़ पर अवैध खनन की जांच करेगी सीबीआई, हाईकोर्ट ने सुनाया फैसला

विधान परिषद में कितने हैं सीटें

विधान परिषद में कुल 75 सीटें हैं। इसमें 27 जन प्रतिनिधि विधानसभा सदस्यों द्वारा चुने जाते हैं। विधान परिषद की एक तिहाई सीटें हर दो साल के बाद खाली हो जाती हैं, जिन पर मतदान होता है। इसी क्रम में विधान परिषद की 11 सीटों पर निर्वाचित सदस्यों का कार्यकाल 6 मई को पूरा हो रहा है। इन सभी सदस्यों का चुनाव विधान सभा के सदस्यों द्वारा किया जाना है। विधान परिषद सदस्यों के लिए विधानसभा में ही बूथ बनाए गए हैं। (अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)