Featured राजस्थान

PM Modi राजस्थान को आज देंगे 17 हजार करोड़ की सौगात, इन प्रोजेक्ट का करेंगे उद्घाटन व शिलान्यास

pm-modi
नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज (शुक्रवार) सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 'विकसित भारत विकसित राजस्थान' कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री 17 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे। ये परियोजनाएं सड़क, ऊर्जा, बिजली पारेषण, रेलवे, सौर पेयजल, प्राकृतिक गैस और पेट्रोलियम आदि क्षेत्रों से संबंधित हैं।

PM Modi इन परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

पीआईबी के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी राजस्थान में 5000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री आठ लेन वाले दिल्ली-मुंबई ग्रीन फील्ड एलाइनमेंट (एनई-4) के तीन पैकेजों का उद्घाटन करेंगे, जो बौंली-झलाई रोड से मुई गांव खंड, हरदेवगंज गांव से मेज नदी खंड और ताकली से राजस्थान-मध्य प्रदेश सीमा तक तेज और बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। ये खंड वन्यजीवों की निर्बाध आवाजाही की सुविधा के लिए छलावरण के साथ पशु अंडरपास और पशु ओवरपास से सुसज्जित हैं। इसके अतिरिक्त, वन्यजीवों पर शोर के प्रभाव को कम करने के लिए ध्वनि अवरोधकों का भी प्रावधान किया गया है। प्रधानमंत्री देबारी में एनएच-48 के चित्तौड़गढ़-उदयपुर राजमार्ग खंड को काया गांव में एनएच-48 के दक्षिणपुर-शामलाजी खंड से जोड़ने वाले 6-लेन ग्रीनफील्ड उदयपुर बाईपास का भी उद्घाटन करेंगे। यह बाईपास उदयपुर शहर में भीड़भाड़ कम करने में सहायक होगा। ये भी पढ़ें..Delhi Fire: दिल्ली में पेंट फैक्ट्री में लगी भीषण आग, 11 लोगों की जलकर मौत 

आठ रेलवे परियोजनाओं को राष्ट्र को करेंगे समर्पित

प्रधानमंत्री कई अन्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे जो राजस्थान के झुंझुनू, आबू रोड और टोंक जिलों में सड़क बुनियादी ढांचे में सुधार करेंगी। प्रधानमंत्री लगभग 2300 करोड़ रुपये की राजस्थान की आठ महत्वपूर्ण रेलवे परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और आधारशिला रखेंगे, जिससे क्षेत्र में रेलवे के बुनियादी ढांचे को मजबूती मिलेगी। राष्ट्र को समर्पित की जाने वाली रेल परियोजनाओं में जोधपुर-राय बाग-मेड़ता रोड-बीकानेर खंड (277 किमी), जोधपुर-फलोदी खंड (136 किमी) और बीकानेर-रतनगढ़-सादुलपुर-रेवाड़ी खंड (375 किमी) सहित रेल मार्ग शामिल हैं। प्रधानमंत्री मोदी 'खातीपुरा रेलवे स्टेशन' भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस रेलवे स्टेशन को जयपुर के लिए एक सैटेलाइट स्टेशन के रूप में विकसित किया गया है और यह 'टर्मिनल सुविधा' से सुसज्जित है जहां ट्रेनें शुरू और समाप्त हो सकती हैं। प्रधानमंत्री जिन रेलवे परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे उनमें भगत की कोठी (जोधपुर) में वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों के लिए रखरखाव की सुविधा शामिल है; इसमें खातीपुरा (जयपुर) में वंदे भारत, एलएचबी आदि सभी प्रकार के रेक का रखरखाव, हनुमानगढ़ में ट्रेनों के रखरखाव के लिए कोच केयर कॉम्प्लेक्स का निर्माण और बांदीकुई से आगरा फोर्ट रेल लाइन का दोहरीकरण शामिल है। (अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)