PM Modi ने कहा- सरकार की योजनाओं के सबसे बड़े लाभार्थी हैं दलित, ओबीसी और आदिवासी

pm-modi-viksit-bharat-viksit-gujarat

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने पिछले 10 साल में 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकालने को अपनी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि बताते हुए कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजना के सबसे बड़े लाभार्थी गरीब, दलित, ओबीसी और आदिवासी परिवार हैं। वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘विकसित भारत विकसित गुजरात’ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

अपना घर उज्ज्वल भविष्य की गारंटी

प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान पूरे गुजरात में प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) और अन्य आवास योजनाओं के तहत निर्मित 1.3 लाख से अधिक घरों का उद्घाटन और भूमि पूजन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने आवास योजनाओं के लाभार्थियों से बातचीत भी की। प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी की गारंटी से अगर किसी को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है तो वो दलित, ओबीसी और आदिवासी परिवार हैं। उन्होंने गरीबों, युवाओं, किसानों और महिलाओं को विकसित भारत का स्तंभ बताते हुए कहा कि इनका सशक्तिकरण हमारी प्रतिबद्धता है।

देश में हर किसी को घर मुहैया कराने की सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि किसी भी गरीब के लिए उसका अपना घर उसके उज्ज्वल भविष्य की गारंटी होता है, लेकिन समय के साथ परिवार बढ़ रहे हैं, इसलिए नए घरों की भी जरूरत बढ़ती है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का प्रयास है कि हर किसी के पास पक्की छत और अपना घर हो। प्रधानमंत्री ने पीएमएवाई के तहत घर पाने वालों को बधाई देते हुए कहा कि जब ऐसे काम होते हैं तो देश कहता है ‘मोदी की गारंटी, गारंटी भी पूरी होने की गारंटी।’

25 करोड़ लोग आए गरीबी से बाहर

प्रधानमंत्री ने इस बात पर खुशी जताई कि पीएम आवास योजना को लागू करने में गुजरात हमेशा सबसे आगे रहा है। इसके तहत शहरी क्षेत्रों में 8 लाख से ज्यादा घर बनाये गये हैं। पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 5 लाख से अधिक घर बनाए गए हैं। हम नए और तेज घर बनाने के लिए अपनी आवास योजनाओं में आधुनिक तकनीक का उपयोग कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हमने नवंबर, दिसंबर और जनवरी माह में पूरे देश में विकास भारत संकल्प यात्रा का सफल आयोजन देखा। मोदी की गारंटी की गाड़ी गांव-गांव तक पहुंची। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार के ऐसे प्रयासों से पिछले 10 साल में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आये हैं। सरकार हर कदम पर इन 25 करोड़ लोगों के साथ खड़ी रही और इन साथियों ने सरकारी योजनाओं का लाभ उठाया। ये 25 करोड़ लोग गरीबी को हराने में सफल रहे।

यह भी पढ़ेंः-सरकार ने 1.4 लाख मोबाइल नंबर किए ब्लॉक, साइबर अपराध में थे शामिल

देश को अगले 25 साल में विकसित बनाने के संकल्प के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी की लड़ाई के दौरान स्वदेशी आंदोलन और भारत छोड़ो आंदोलन जन-जन का संकल्प बन गया था। आज देश के लिए ऐसा ही संकल्प विकसित भारत की आधारशिला बन गया है। देश का हर बच्चा चाहता है कि आने वाले 25 वर्षों में भारत एक विकसित राष्ट्र बने। इसके लिए सभी लोग हर संभव योगदान दे रहे हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)