शनिवार के दिन घर में शमी का पौधा लगाने से जीवन में आती है खुशहाली

नई दिल्लीः हिंदू मान्यताओं में पेड़-पौधों का भी विशेष महत्व है। ऐसा माना जाता है कि हर पौधें में किसी न किसी देवी-देवता का वास होता है। हिंदू धर्म में हर पर्व अथवा उत्सव का कहीं न कहीं किसी न किसी पेड़-पौधे से संबंध अवश्य होता है। घर के आस-पास पेड़-पौधे लगाने से सकारात्मकता का वास होता है और जीवन में खुशहाली भी बनी रहती है। इन्हीं में से एक पौधा है शमी का पौधा। शमी के पौधे में देवताओं का वास होता है। यह पौधा भगवान शिव और शनि को अतिप्रिय है। इसे घर में लगाने और पूजा करने से व्यक्ति के जीवन की सभी बाधाएं समाप्त हो जाती है। शनिवार के दिन शमी के पौधे को घर में लगाने से नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव कम होता है। इसके साथ ही शनिवार के दिन शमी के पौधे में जल डालने और दिया जलाने कर पूजा करने से भगवान शनि प्रसन्न होते है और व्यक्ति को शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव भी कम हो जाता है। शमी के पौध को घर में लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि वह जगह और गमले की मिट्टी बेहद साफ-सुथरी होनी चाहिए। इसके साथ ही शमी के पौधे को घर में लगाने से कई और भी फायदे होते हैं।

-यदि किसी व्यक्ति के व्यवसाय में कोई बाधा आ रही हो तो उसे शनिवार के दिन शमी का पौधा घर में लगाने और उसकी नित्यविधि समेत पूजा करने से सभी बाधा समाप्त हो जाती हैं। इससे शनि दोष से छुटकारा मिलता है।

-शमी के पौधे में शनिवार के दिन काले तिल और काले उड़द की दाल अर्पित करने से शनि का दुष्प्रभाव कम होता है।

यह भी पढ़ेंःपुलवामा मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को किया ढेर, तलाशी अभियान जारी

-शमी का पौधा लगाने से घर में शांति बनी रहती है और आपसी कलह भी समाप्त हो जाते हैं। साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है।

-शमी के पौधे में शिवलिंग रखकर शनिवार के दिन उसमें जल चढ़ाने और विधि-विधान से पूजा करने भगवान शनि बेहद प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति को उनकी कुदृष्टि से मुक्ति मिलती है।