पाकिस्तान का पलटवार, ईरान की सीमा में किया एयर स्ट्राइक!

0
3

इस्लामाबादः ईरान द्वारा पाकिस्तान (Pakistan) पर किए जा रहे ड्रोन और मिसाइल हमलों और दोनों देशों के बीच जारी कूटनीतिक गतिरोध के बीच पाकिस्तान ने गुरुवार को दावा किया कि वायुसेना ने ईरानी सीमा में घुसकर आतंकी ठिकानों को नष्ट कर दिया है। ये ठिकाने पाकिस्तान में वांछित बलूच विद्रोहियों के थे।

पहले ईरान ने किया था हमला

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के मुताबिक, पाकिस्तान ने ईरान के सिस्तान-ओ-बलूचिस्तान प्रांत में आतंकवादियों के ठिकानों पर सटीक लक्षित हमलों की एक श्रृंखला शुरू की। इस कार्रवाई में कई आतंकी मारे गए। यह कार्रवाई खुफिया सूचना के आधार पर की गई। पाकिस्तान का यह कदम 16 जनवरी को ईरान द्वारा पाकिस्तान के बलूचिस्तान में किए गए हवाई हमले के बाद आया है, जिसमें ईरानी वायुसेना ने पाकिस्तान की सीमा में स्थित आतंकवादी संगठन जैश-अल-अदल के दो ठिकानों पर हमला किया था।

पाकिस्तान ने इसे नकारते हुए कड़ी नाराजगी जताई थी। पाकिस्तान के विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलानी ने चेतावनी दी कि एकतरफा कार्रवाई से क्षेत्रीय शांति खतरे में पड़ सकती है। इस उकसावे वाली कार्रवाई के बाद पाकिस्तान को जवाबी कार्रवाई करने का अधिकार मिल गया है। पूरे मामले को लेकर दोनों देशों के रिश्तों में तनाव आ गया है। पाकिस्तान ने ईरान से अपने राजदूत को भी वापस बुला लिया है।

यह भी पढ़ेंः-दुनिया के हर कोने में राम नाम की धूम, यू.के. के राम भक्त कर रहे जश्न की तैयारी

भारत ने ईरान का समर्थन करते हुए बुधवार को कहा था कि यह ईरान और पाकिस्तान के बीच का मामला है। भारत आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपना रहा है। हम आत्मरक्षा में दूसरे देशों द्वारा उठाए जा रहे ऐसे कदमों का सामना कर सकते हैं।’

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)