MP: राजधानी समेत 10 शहरों में कोल्ड डे, ठंडी हवाओं से ठिठुरे ग्वालियर-शिवपुरी

0
2

MP Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ के असर से मध्य प्रदेश में कोहरा और कड़ाके की ठंड पड़ रही है। साल के पहले दिन कई शहरों में घना कोहरा छाया रहा और ग्वालियर, टीकमगढ़, खजुराहो, नौगांव, शिवपुरी और गुना में ठंडी हवाएं चलीं। इससे तापमान में गिरावट आयी है। प्रदेश में ग्वालियर सबसे ठंडा रहा, यहां अधिकतम तापमान 13.4 डिग्री दर्ज किया गया।

अधिकांश हिस्सों में छाया घना कोहरा

मंगलवार सुबह भी राज्य के अधिकांश हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा। भोपाल में दृश्यता 50 से 100 मीटर तक रही। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 29 दिसंबर की रात से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता शुरू हो गई थी। सोमवार को टीकमगढ़ में तापमान 15 डिग्री, खजुराहो में 16 डिग्री, नौगांव में 16 डिग्री, शिवपुरी में 18 डिग्री और गुना में 20.5 डिग्री रहा। मंगलवार को ठंडी हवा के कारण कोल्ड डे कंडीशन भी बनेगी।

पिछले चार-पांच दिनों से ग्वालियर में अधिकतम तापमान में काफी गिरावट आई है। सोमवार को यहां का तापमान 13.4 डिग्री तक पहुंच गया। वहीं, भोपाल में तापमान 26.8 डिग्री, इंदौर में 27.9 डिग्री, जबलपुर में 27.8 डिग्री और उज्जैन में 25 डिग्री रहा।

यह भी पढ़ें-उत्तर-पश्चिम भारत में तीन-चार दिनों तक छाया रहेगा घना कोहरा, मौसम विभाग का अलर्ट

हवाई सेवाएं और रेल यातायात प्रभावित

राजधानी भोपाल में कोहरे का असर उड़ानों पर पड़ा है। दिल्ली से भोपाल आने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट 2 घंटे 5 मिनट की देरी से, दिल्ली से भोपाल आने वाली इंडिगो की फ्लाइट 1 घंटे 5 मिनट की देरी से आई। वहीं कोहरे का असर यात्री ट्रेनों पर भी पड़ा है।

ट्रेनें 1 घंटे से लेकर 23 घंटे तक की देरी से चल रही हैं। इसमें पातालकोट 14 घंटे, कुशीनगर एक्सप्रेस 2 घंटे, नांदेड़ एक्सप्रेस 4 घंटे, अमृतसर एक्सप्रेस 4 घंटे, तेलंगाना एक्सप्रेस 12 घंटे, कर्नाटक एक्सप्रेस 7 घंटे, साउदर्न एक्सप्रेस 5 घंटे, तुलसी एक्सप्रेस 9, पंजाब मेल 5 घंटे, केरला एक्सप्रेस 11 घंटे शामिल हैं। आंध्र प्रदेश एक्सप्रेस 12 घंटे, गोंडवाना 21 घंटे, सचखंड 23 घंटे, राप्ती सागर एक्सप्रेस 23 घंटे की देरी से चल रही है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)