Friday, June 14, 2024
spot_img
HomeराजनीतिMP: कांग्रेस ने घोषित किए इन सीटों पर उम्मीदवार, देखिए किसको मिली...

MP: कांग्रेस ने घोषित किए इन सीटों पर उम्मीदवार, देखिए किसको मिली कहां की जिम्मेदारी

MP, भोपालः कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए मध्य प्रदेश की 12 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। भोपाल से अरुण श्रीवास्तव और राजगढ़ से पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं, कांतिलाल भूरिया को रतलाम लोकसभा सीट से टिकट दिया गया है। कांग्रेस ने अब तक मध्य प्रदेश की 29 में से 22 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, जबकि सात सीटें अभी भी होल्ड पर हैं। कांग्रेस ने अब तक पांच मौजूदा विधायकों, एक सांसद और एक राज्यसभा सांसद को मैदान में उतारते हुए एक महिला को टिकट दिया है।

रायगढ़ से चुनाव लड़ेंगे दिग्विजय सिंह

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने शनिवार देर रात लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी कर दी है। इसमें 45 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है। इस सूची में मध्य प्रदेश की 12 सीटों के उम्मीदवार शामिल हैं। पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह को राजगढ़ सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। राजगढ़ को दिग्विजय सिंह का गढ़ माना जाता है और 33 साल बाद वह इस सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने उन्हें भोपाल से मैदान में उतारा था लेकिन वह बीजेपी उम्मीदवार साधवी प्रज्ञा सिंह ठाकुर से बुरी तरह हार गये थे।

कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया को रतलाम सीट से मैदान में उतारा है। इंदौर से अक्षय बम, बालाघाट से सम्राट सारस्वत और जबलपुर से दिनेश यादव को टिकट दिया गया है। उज्जैन के तराना से विधायक महेश परमार और मंदसौर से पूर्व विधायक दिलीप सिंह गुर्जर को उम्मीदवार बनाया गया है।

चंद्रभूषण सिंह ने सागर से गुड्डु राजा बुंदेला को उम्मीदवार बनाया है। विधानसभा चुनाव से पहले वह कांग्रेस में शामिल हुए थे। वह खुरई से चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे थे लेकिन उन्हें टिकट नहीं दिया गया। वहीं रीवा से नीलम अभय मिश्रा को मैदान में उतारा गया है। नीलम सेमरिया से कांग्रेस विधायक अभय मिश्रा की पत्नी हैं। शहडोल से फुंदेलाल सिंह मार्को उम्मीदवार होंगे, जो पुष्पराजगढ़ से विधायक हैं। तेंदूखेड़ा के पूर्व विधायक संजय शर्मा को होशंगाबाद से मैदान में उतारा गया है।

कई सीटों पर चल रहा मंथन

कांग्रेस ने भोपाल लोकसभा सीट से अरुण श्रीवास्तव को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। उन्हें पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह का समर्थक माना जाता है। मध्य प्रदेश कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, अरुण को कांग्रेस नेता दिग्विजय से चर्चा के बाद पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने टिकट दिया है। वह भोपाल जिला ग्रामीण कांग्रेस अध्यक्ष हैं।

सूत्रों का कहना है कि गुना लोकसभा सीट को लेकर मामला उलझा हुआ है। पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने यहां से चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है, जबकि स्थानीय स्तर पर उनके नाम पर सहमति नहीं है, जिसके कारण इस सीट पर उम्मीदवार को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं हो सका है। वहीं मुरैना, ग्वालियर, दमोह, खंडवा और विदिशा के उम्मीदवारों को लेकर भी मंथन चल रहा है।

यह भी पढ़ेंः-केजरीवाल ने गिरफ्तारी को HC में चुनौती दी, इस दिन हो सकती है सुनवाई

पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए दो विधायकों पर दांव लगाया है। पुष्पराजगढ़ से फुंदेलाल सिंह मार्को और तराना से महेश परमार वर्तमान में विधायक हैं। पहली सूची में फूल सिंह बरैया, सिद्धार्थ कुशवाह और ओमकार सिंह मरकाम को टिकट दिया गया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें