नई दिल्ली: मेटा ने कहा कि उसने मार्च में भारत में फेसबुक के लिए 13 नीतियों में से 38.4 मिलियन से अधिक और इंस्टाग्राम के लिए 12 नीतियों में से 4.61 मिलियन से अधिक सामग्री को हटा दिया। 1-31 मार्च के बीच, फेसबुक को भारतीय शिकायत तंत्र से 7,193 रिपोर्ट प्राप्त हुईं और कहा कि इसने 1,903 मामलों में उपयोगकर्ताओं को उनके मुद्दों को हल करने के लिए उपकरण प्रदान किए।
आईटी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के अनुपालन में, मेटा ने अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि इनमें विशिष्ट उल्लंघनों के लिए सामग्री की रिपोर्ट करने के लिए पूर्व-स्थापित चैनल शामिल हैं, स्व-उपचार प्रवाह जहां वे अपने डेटा को स्वयं पुनर्प्राप्त कर सकते हैं आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं, हैक किए गए खाते की समस्याओं को कैसे हल करें, आदि। 3,990 रिपोर्टों की समीक्षा की गई लेकिन उन पर कार्रवाई नहीं की गई।”
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कंपनी को इंस्टाग्राम पर भारतीय शिकायत प्रणाली से 9,226 रिपोर्ट मिलीं। इनमें से 4,280 मामलों में, हमने उपयोगकर्ताओं को उनकी समस्याओं को हल करने के लिए टूल प्रदान किए. अन्य 4,946 रिपोर्टों में से जिन्हें विशेष समीक्षा की आवश्यकता थी, मेटा ने सामग्री की समीक्षा की और कुल 1,656 रिपोर्टों पर कार्रवाई की। शेष 3,290 रिपोर्ट की Instagram पर समीक्षा की गई, लेकिन हो सकता है कि उन पर कार्रवाई न की गई हो. नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी।
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