Monday, June 17, 2024
spot_img
HomeखेलMeg Lanning: वर्ल्ड कप के बीच ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने अचानक किया संन्यास...

Meg Lanning: वर्ल्ड कप के बीच ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने अचानक किया संन्यास का ऐलान

Meg-Lanning-retires

Meg Lanning Retirement, नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मेग लैनिंग ने 31 साल की उम्र में तत्काल प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेकर सभी को चौंका दिया। लैनिंग ने फरवरी में दक्षिण अफ्रीका में टी20 विश्व कप जीतने के बाद से अपने देश के लिए नहीं खेला था। वह एक अज्ञात चिकित्सा समस्या के कारण ऑस्ट्रेलिया के यूके दौरे से चूक गईं और फिट होने के बावजूद वेस्टइंडीज के खिलाफ हालिया टी20ई और एकदिवसीय श्रृंखला में नहीं खेलीं, जिसके बाद वह विक्टोरिया के लिए डब्ल्यूएनसीएल क्रिकेट खेलने के लिए लौट आईं।

लैनिंग वर्तमान में डब्ल्यूबीबीएल में मेलबर्न स्टार्स की कप्तानी कर रही हैं और घरेलू क्रिकेट खेलना जारी रखेंगी। क्रिकेट.कॉम.एयू ने लैनिंग के हवाले से कहा, “अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर जाने का फैसला करना मुश्किल था, लेकिन मुझे लगता है कि अब मेरे लिए सही समय है। मुझे 13 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर का आनंद लेने पर बेहद गर्व है।” मैं भाग्यशाली रहा हूं, लेकिन मुझे पता है कि अब मेरे लिए कुछ नया करने का सही समय है। आप खेलते हैं इसलिए टीम की सफलता है, मैं जो हासिल कर पाया हूं उस पर मुझे गर्व है और मैं इसे अपने साथियों के साथ साझा करने के लिए उत्सुक हूं। मैं हमारे द्वारा साझा किए गए पलों को संजो कर रखूंगा।”

Meg-Lanning-retires.jpg

उन्होंने कहा, “मैं अपने परिवार, अपने साथियों, क्रिकेट विक्टोरिया, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहूंगी, जिससे मुझे उच्चतम स्तर पर वह खेल खेलने का मौका मिला जो मुझे पसंद है। मैं धन्यवाद देना चाहती हूं।” मैं उन सभी प्रशंसकों को भी धन्यवाद देता हूं जिन्होंने मेरे पूरे अंतरराष्ट्रीय करियर में मेरा समर्थन किया।”

लैनिंग ने हाल के सीज़न में विभिन्न मुद्दों के कारण क्रिकेट से कई बार ब्रेक लिया है। 2022 में, ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रमंडल खेलों की जीत के बाद, उन्होंने खेल से ब्रेक ले लिया और मेलबर्न में एक स्थानीय कॉफी शॉप में बरिस्ता के रूप में काम किया। 2023 टी20 विश्व कप की तैयारी के लिए लौटने से पहले वह उस साल दिसंबर में भारत दौरे से चूक गईं।

लैनिंग ने 2010 में 18 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और ऑस्ट्रेलिया के लिए 241 मैच खेले हैं, जिसमें छह टेस्ट, 103 वनडे और 132 टी20ई शामिल हैं। वह क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया को चार टी20 विश्व कप खिताब, एक वनडे विश्व कप खिताब और एक राष्ट्रमंडल खेल खिताब दिलाया है। उन्होंने अपने करियर में 182 मैचों में अपने देश का नेतृत्व किया है, उन्हें 2014 में 21 साल की उम्र में यह भूमिका सौंपी गई थी।

ये भी पढ़ें..AUS vs AFG: मैक्सवेल ने दोहरा शतक जड़ अफगानिस्तान के जबड़े से छीनी जीत, जादरान के शतक पर फेरा पानी

18 साल की उम्र में जड़ा था शतक

वह 18 साल की उम्र में शतक बनाने वाली सबसे कम उम्र की ऑस्ट्रेलियाई महिला बन गईं, जब उन्होंने नाबाद 104 रन बनाए। 4,000 से अधिक वनडे रन बनाने वाली 11 महिलाओं में से लैनिंग का औसत 53.51 का उच्चतम है, भारत की मिताली राज 50 से अधिक का औसत बनाने वाली एकमात्र अन्य खिलाड़ी हैं। उनका स्ट्राइक रेट भी 92.20 का था।

लैनिंग महिला टी20 इतिहास में सुजी बेट्स के बाद दूसरी सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं। उन्होंने 36.61 और 116.37 की औसत से दो शतकों के साथ 3405 रन बनाए। उनके शानदार निजी बायोडाटा में केवल एक चीज की कमी थी और वह थी एक टेस्ट शतक। उन्होंने 13 साल के करियर में सिर्फ छह टेस्ट खेले और 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ 93 के उच्चतम स्कोर के साथ केवल दो अर्धशतक बनाए।

अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें