Tuesday, June 18, 2024
spot_img
HomeदुनियाVietnam Fire: वियतनाम में नौ मंजिला इमारत में लगी भीषण आग, 50...

Vietnam Fire: वियतनाम में नौ मंजिला इमारत में लगी भीषण आग, 50 लोगों की जलकर मौत

vietnam-fire

Vietnam Fire: हनोईः वियतनाम की राजधानी हनोई में नौ मंजिला इमारत में लगी भीषण आग में 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। वहीं इमारत से निकाले गए 70 लोगों में से 54 को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीती रात हनोई के थान जुआन इलाके में एक बहुमंजिला इमारत भीषण आग की चपेट में आ गई। बताया गया कि आग बिल्डिंग के पार्किंग फ्लोर में लगी और बाद में आग बहुत तेजी से पूरी बिल्डिंग में फैल गई। जब आग लगी तो ज्यादातर लोग सो रहे थे। अचानक आग लगने से चीख पुकार मच गई और लोगों को बचाना मुश्किल हो गया। आग लगने से कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई है। बचाव दल ने मौके पर पहुंचकर काम शुरू कर दिया है।लेकिन बचाव कार्य करने में दिक्कतें आ रही हैं।

दरअसल, यह बिल्डिंग एक संकरी गली में है, इसलिए वहां फायर ब्रिगेड को पहुंचने में दिक्कत हो रही थी। हालात ऐसे हो गए कि दमकल गाड़ियों को 300 से 400 मीटर यानी 985 से 1315 फीट दूर खड़ा करना पड़ा। ऐसे में बचाव कार्य चलाना मुश्किल हो गया। आग इतनी भयानक थी कि आसपास अफरा-तफरी का माहौल बन गया। आग की लपटें कई किलोमीटर दूर तक देखी जा सकती थीं। जिस इमारत में आग लगी उसमें 45 परिवार रहते थे। हर परिवार आग की चपेट में आ गया और वे बच भी नहीं सके।

ये भी पढ़ें..Morocco Earthquake: विनाशकारी भूकंप से अब तक 2,900 लोगों की मौत,…

200 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में बनी इस नौ मंजिला ऊंची इमारत में 150 लोग रहते हैं। बचाव दल ने कड़ी मशक्कत के बाद इमारत से 70 लोगों को बचाया, जिनमें से 54 को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से ज्यादातर की हालत गंभीर बताई जा रही है। बचाव दल अभी भी जीवित बचे लोगों की तलाश कर रहे हैं। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि सोते समय उन्हें धुएं की गंध आई। जब उसने बाहर देखा तो चारों तरफ आग फैल चुकी थी। आनन-फानन में परिवार के सदस्यों को रस्सी के सहारे नीचे उतारा गया, फिर भी सभी को बचाया नहीं जा सका। एक अन्य ने कहा कि उसने पांचवीं और छठी मंजिल पर आग की लपटें जलती देखीं। लोग मदद के लिए चिल्ला रहे थे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें