Holi 2024: इन पारंपरिक व्यंजनों के साथ बनाएं होली को और भी खास

0
44
holi-ke-pakwan

Holi 2024: त्योहारों का पास आना मतलब घर में तरह-तरह की मिठाईयां और पकवान बनना। मिठाइयों का जिक्र आते ही मुंह में पानी भर आता है। अगर आप भी होली पर कुछ खास पकाना चाहती हैं, तो इन हेल्दी रेसिपीज़ को ज़रूर ट्राई करें।

ठंडाई

होली का त्योहार ऐसे समय में आता है जब सर्दियां जा रही होती हैं और गर्मियां दस्तक देना शुरू कर देती है। ऐसे में लोगों को ठंडाई भी खूब पसंद आती है। ठंडाई गाढ़े दूध, ड्राई फ्रूट्स के साथ तैयार की जाती है, जिससे होली का मजा चौगुना हो जाता है।

thandhai

गुजिया

गुजिया का नाम सुनते ही मुंह में मिठास घुल जाती है। गुजिया मावा और ड्राई फ्रूट्स के मिश्रण से तैयार की जाती है। हालांकि, इसको बनाने में थोड़ा वक्त लगता है पर इसे खाते ही इसका स्वाद आपके दिल और दिमाग को छू जाता है। इसे तैयार करके रख लिया जाता है ताकि होली पर जब मेहमान आएं तो उनके सामने इसे परोसा जा सके।

gujiya

दही वड़ा

गुजिया के बाद दूसरा नंबर आता है दही वड़े का होली के दिन शायद ही कोई ऐसा घर हो जहां दही वड़े नहीं बनाए जाते हैं। दही वड़े उड़द की दाल को भिगोकर बनाए जाते है। वड़ो को तलकर दही और हरी चटनी के साथ परोसा जाता है।

dahi-vada

नमक पारे और मट्ठियां

होली का त्योहार नजदीक आते ही घरों में नमक पारे और मट्ठियां बनना शुरु हो जाते है। इन्हें खासतौर पर स्नैक्स की तरह परोसा जाता है। लोग ठंडाई के साथ भी इसे काफी पसंद करते है।

ये भी पढ़ें: पति और बेटी के साथ अयोध्या पहुंची प्रियंका चोपड़ा, रामलला के किये दर्शन

namak-Pare

मालपुआ

यूपी के कई हिस्सों में होली पर खासतौर पर मालपुआ बनाए जाते है। ये खाने में बेहद स्वादिष्ट लगते हैं कई लोग इन्हें रबड़ी के साथ भी परोसते हैं ऐसे में इनका स्वाद दोगुना हो जाता है।

maalpua

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)