मध्य प्रदेश: 10 मई से CM जन-सेवा अभियान का दूसरा चरण, शिकायतों का होगा निपटारा

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Second phase of CM public service campaign from May 10

भोपाल : सरकारी विभागों द्वारा आम नागरिकों को दी जा रही सेवाओं और उनकी समस्याओं के शत-प्रतिशत समाधान के लिये प्रदेश में 10 मई से मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान का दूसरा चरण शुरू हो रहा है, जो 25 मई तक चलेगा।

प्रदेश में चल रहे मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान के दूसरे चरण को दो भागों में बांटा गया है। इसके प्रथम भाग में राजस्व, नगरीय विकास एवं आवास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास एवं ऊर्जा विभाग आदि के फील्ड कार्यालयों में लंबित आवेदनों का शत-प्रतिशत निस्तारण ऐसे सभी विभागों में किया जाना है, जो सिविल सेवाओं से संबंधित हैं। द्वितीय सीएम हेल्पलाइन में लंबित शिकायतों का निराकरण। इसके लिए सभी जिलों के सभी शासकीय कार्यालयों में सिविल सेवा प्रदायगी से संबंधित सभी लम्बित आवेदनों के निस्तारण का अभियान चलाया जायेगा।

यह सुनिश्चित किया जायेगा कि कोई भी आवेदन बिना वैध कारण के कार्यालय में लम्बित न हो। इस अभियान के दौरान  15 अप्रैल 2023 तक मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में दर्ज वर्तमान में लंबित शिकायतों का शत-प्रतिशत निपटारा किया जाएगा। गौरतलब है कि जिला एवं विकासखण्ड स्तर पर होने वाली जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों को भी सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर पंजीकृत किया जाता है। इस अभियान अवधि में जन सुनवाई के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का निपटारों की सूचना भी संबंधित शिकायतकर्ता को अनिवार्य रूप से दी जाएगी। कहा गया है कि जिला स्तर पर अभियान की रुपरेखा डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर द्वारा प्रभारी मंत्री से चर्चा कर तैयार की जाएगी।

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संभागीय आयुक्त नियमित रूप से जिला एवं प्रखंड स्तर पर अभियान के संचालन की समीक्षा, पर्यवेक्षण एवं अनुश्रवण करेंगे. अभियान के तहत लक्ष्यों को समयबद्ध तरीके से हासिल करने के लिए नवाचार भी होंगे। राज्य में अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए अपर सचिव, मुख्यमंत्री कार्यालय संदीप अस्थाना को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

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