Holi 2024: रंग खेलने से पहले रखे इन बातों का ध्यान, नही होगी स्किन प्रॉब्लम्स

0
14

Holi 2024: होली के दिन रंग खेलने के बाद स्किन और बालों का बुरा हाल हो जाता है। कई बार तो रंग को छुड़ाना भी बहुत मुश्किल हो जाता है। नेचुरल कलर्स को छुड़ाना फिर भी आसान होता है लेकिन केमिकल वाले रंगों को न सिर्फ छुड़ाना मुश्किल होता है बल्कि इससे स्किन एलर्जी, जलन और स्किन पर दाने निकलने जैसी प्रॉब्लम भी हो सकती है। बता दें, होली खेलने से पहले अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आप इन समस्याओं से बच सकते है।

holi-colors

होली खेलने से पहले करें ये काम 

सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल

होली खेलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना जरुरी है। सनस्क्रीन लगाने से स्किन पर तेज धूप का असर कम होगा। तेज धूप में अगर आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करते तो इससे स्किन डैमेज होने लगती है और उस पर होली के रंग इस प्रॉब्लम को और बढ़ा देते हैं।

चेहरे पर लगाएं कोकोनट ऑयल

रंग खेलने से पहले चेहरे पर कोकोनट ऑयल लगाना न भूलें। ऑयल लगाने से रंग जल्दी छूट जाता है और इससे स्किन पर कोई रिएक्शन भी नही होता है।

coconut oil

पेट्रोलियम जैली करें इस्तेमाल

त्वचा पर होली के रंगों का प्रभाव कम से कम हो इसके लिए तेल के अलावा आप तेल के अलावा पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा आप इसे गर्दन, पैरों और नाखूनों पर भी लगा सकते है।

मॉइश्चराइज करना है जरूरी

होली खेलने से पहले भी और बाद में भी स्किन को मॉयश्चराइज रखना जरूरी है। स्किन पर नमी की कमी होने पर होली के रंग स्किन को और ज्यादा नुकसान पंहुचाने का काम करते हैं। जिसकी वजह से स्किन डल नजर आने लगती है।

लिप्स पर लगाएं लिप बाम

होठों को होली के रंगों से बचाने के लिए उस पर लिप बाम की मोटी परत लगाकर रखें। अगर आपके होंठ ड्राय रहते हैं, तो उस पर रंग लगने पर वो और खराब हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Laddu Mar Holi 2024: बरसाना में क्यों खेली जाती है लड्डू मार होली, जानें कैसे शुरू हुई ये परंपरा

रगड़कर न धोएं स्किन

रंगों को छुड़ाने के लिए स्किन को बहुत ज्यादा रगड़ें नहीं। इससे रैशेज और दाने बढ़ सकते हैं। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तब तो आपको और ज्यादा केयर की जरूरत होती है। रंग को हटाने के लिए आप बेसन या फोम वाले फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते है।

ubtan-face-wash

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)