Friday, June 14, 2024
spot_img
Homeलाइफस्टाइलJaggery Benefits: सर्दियों में जरूर खाएं गुड़, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Jaggery Benefits: सर्दियों में जरूर खाएं गुड़, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Jaggery Benefits in winter: सर्दियों में गुड़ खाना सेहत के लिए लाभकारी है। खाने के बाद थोड़ा गुड़ खाने पर पाचन दुरुस्त रहता है। ऐसी बातें तो आपने भी अपने घर में बड़ों से जरूर सुनी होंगी। लेकिन, क्या आपको पता है कि गुड़ में कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन व मिनरल प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं।

गुड़ एक नेचुरल स्वीटनर की तरह काम करता है, इसलिए इसका सेवन चीनी से अधिक लाभकारी बताया जाता है। वहीं, गुड़ खाने से शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी भी पूरी होती है। तो अगर आपने अभी तक अपने डाइट में गुड़ को शामिल नहीं किया है, तो आइए आपको बताते हैं गुड़ के फायदे:

इम्यूनिटी बढ़ाए

गुड़ में जिंक व विटामिन सी पाया जाता है, जिसके सेवन से इम्यूनिटी मजबूत बनती है। अगर आप थोड़ा गुड़ अपने डाइट में शामिल करते हैं तो आपका शरीर मौसम की बीमारियों से दूर रहता है। खासतौर पर सर्दियों में बच्चों को गुड़ खिलाना चाहिए, ताकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बने।

खून की कमी करे दूर

गुड़ में आयरन होने की वजह से खून की कमी दूर होती है। अगर आप एनिमिया है, तो गुड़ का सेवन करें। इससे शरीर में खून की कमी दूर होगी और आप एक्टिव महसूस करेंगे।

यह भी पढ़ें-Health: खाने में ऊपर से नमक डालना खतरनाक, क्रोनिक किडनी रोग…

शरीर को ठंड से बचाए

गुड़ में मौजूद प्राकृतिक गुणों की वजह से इसे सर्दियों में खाना चाहिए। सर्दियों में गुड़ खाने से शरीर गर्म रहता है। खासकर बुजुर्गों व बच्चों को इस सीजन में गुड़ जरूर खाना चाहिए।

हड्डियों को रखे मजबूत

सर्दियों में अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं, तो गुड़ आपको राहत दिला सकता है। गुड़ में कैल्शियम पाया जाता है। इसके सेवन से घुटनों में दर्द से आराम मिलता है। वहीं, हड्डियां भी मजबूत बनती हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें