बिजनेस

रिपोर्ट में दावा, एक दशक में दो ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा देश का खुदरा बाजार!

Indian Retail Market
Indian Retail Market: भारत दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में एक चमकता सितारा बना हुआ है और इसके खुदरा बाजार का आकार अगले 10 वर्षों में 2 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। यह खुदरा विक्रेताओं के लिए एक बड़ा अवसर प्रस्तुत करेगा। ये बातें बुधवार को जारी एक नई रिपोर्ट में कही गई हैं।

भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था

शीर्ष पांच वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है और 2030 तक सकल घरेलू उत्पाद के हिसाब से तीसरा सबसे बड़ा देश बनने की उम्मीद है। बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (बीसीजी) और रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आरएआई) की रिपोर्ट के मुताबिक, खुदरा बाजार की विकास दर 9-10 फीसदी रहने की उम्मीद है। बीसीजी के वरिष्ठ साझेदार और प्रबंध निदेशक अभीक सिंघी ने कहा, "अगले दशक में विभिन्न श्रेणियों और प्रारूपों में भारतीय खुदरा क्षेत्र का आकार दोगुना होकर 2 ट्रिलियन डॉलर हो जाएगा।" स्टोर का विस्तार जारी है और बढ़ते शहरीकरण के साथ गैर-महानगरीय शहरों में अधिक खपत होने की उम्मीद है। यह भी पढ़ें-पीएम मोदी का Maharashtra दौरा आज, 35 हजार करोड़ की परियोजनाओं की देंगे सौगात

रिपोर्ट में कही गई ये बात

रिपोर्ट में कहा गया है, "ई-कॉमर्स लगातार बढ़ रहा है, हालांकि इस साल शुद्ध रूप से नए उपयोगकर्ता जुड़ने की गति धीमी हो गई है। ऑनलाइन की भूमिका और पैमाने की फिर से कल्पना करने की जरूरत है।" संगठित खुदरा विक्रेताओं को प्रदर्शन बनाए रखने और शेयर बढ़ाना जारी रखने की जरूरत है। रिपोर्ट का निष्कर्ष है, "खुदरा क्षेत्र विकास की गति और आकार को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण बदलावों से गुजर रहा है।" उन्होंने कहा, "आय वृद्धि स्थिर बनी हुई है, और उपभोक्ता अपनी व्यक्तिगत आय के दृष्टिकोण को लेकर आशावादी हैं। साथ ही, उपभोक्ता तेजी से 'अनुभवों' पर खर्च करना चाहते हैं या नए/नए वाहनों के माध्यम से अधिक बचत करना चाहते हैं।" आरएआई के सीईओ कुमार राजगोपालन के अनुसार, व्यक्तिगत ग्राहक अनुभवों पर ध्यान केंद्रित करके, नए सहयोग की खोज करके और दक्षता के लिए एआई का लाभ उठाकर, "हम देश के खुदरा उद्योग को अभूतपूर्व विकास और वैश्विक प्रतिस्पर्धा की ओर ले जा सकते हैं"। (अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)