Tuesday, June 18, 2024
spot_img
HomeखेलIND vs SA: केएल राहुल बने टीम इंडिया के कप्तान, रोहित शर्मा...

IND vs SA: केएल राहुल बने टीम इंडिया के कप्तान, रोहित शर्मा वनडे सीरीज से बाहर

राहुल

मुंबईः दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। टेस्ट श्रृंखला में उप-कप्तानी भूमिका निभा रहे केएल राहुल को वनडे टीम का कप्तान बनाया गया है। जबकि रोहित शर्मा चोट की वजह से वनडे सीरीज नहीं खेल पाएंगे। इससे पहले वो चोट की वजह से टेस्ट सीरीज भी नहीं खेल पाए थे। उनकी जगह केएल राहुल को टेस्ट टीम का उपकप्तान बनाया गया था। भारत साउथ अफ्रीका के बीच 19 जनवरी को पहला वनडे मैच खेला जाएगा।

ये भी पढ़ें..नव वर्ष के पहले दिन बाबा विश्वनाथ और संकट मोचन दरबार में उमड़ा आस्था का सैलाब

धवन,अश्विन की वापसी

बता दें कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ 19 जनवरी से खेली जाने वनडे सीरीज में टीम इंडिया में कई बदलाव किए गए हैं। जहां केएल राहुल को वनडे टीम की कमान सौंपी गई तो वहीं जसप्रीत बुमराह को टीम का उपकप्तान बनाया गया है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केएल राहुल को कप्तानी सौंपकर भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने भविष्य की ओर इशारा किया है। हालांकि टीम के नेतृत्व के लिए ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर पर भी विचार किया गया था, लेकिन चयनकर्ताओं ने केएल राहुल के साथ जाने का फैसला किया।

टीम में शिखर धवन, रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल की वापसी हुई है। जबकि मोहम्म शमी को वनडे सीरीज में आराम दिया गया है। दरअसल ये सीरीज इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि विराट कोहली से लिमिटेड ओवर की कप्तानी वापस लेने के बाद ये भारत की पहली वनडे सीरीज हैं। वहीं रविचंद्रन अश्विन की लंबे समय बाद वनडे टीम में वापसी हो रही हैं। हाल ही में टी-20 वर्ल्ड कप में उनकी टी-20 में वापसी हुई थी।

केएल राहुल को भविष्य के लिए किया जा रहै तैयार

वहीं अखिल भारतीय वरिष्ठ चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा ने कहा है कि चयनकर्ता केएल राहुल को भविष्य के लिए तैयार करने के बारे में, चेतन शर्मा ने शुक्रवार को आयोजित एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “निश्चित रूप से हम वर्तमान में केएल राहुल को देख रहे हैं। वह तीनों प्रारूप के खिलाड़ी हैं और उन्हें कप्तानी का अच्छा अनुभव मिला है और उन्होंने अपने नेतृत्व को साबित भी किया है।”

कप्तानी बहुत जिम्मेदारी के साथ आती है और कर्नाटक के इस खिलाड़ी को इसकी आदत है क्योंकि वह इंडियन प्रीमियर लीग में पहले ही पंजाब किंग्स टीम की कप्तानी कर चुके हैं। शर्मा ने कहा, “जैसे रोहित फिट नहीं है और हमने सोचा कि केएल सर्वश्रेष्ठ होगा जो टीम को संभाल सकता है और इसलिए हमें राहुल पर भरोसा किया है और हम उसे तैयार कर रहे हैं।”

राहुल

टेस्ट सीरीज में भारत ने बनाई बढ़त

भारत वर्तमान में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर है और तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला का पहला मैच जीतकर 1-0 से आगे है। टेस्ट श्रृंखला के बाद तीन मैचों की एकदिनी श्रृंखला खेली जाएगी, जिसका पहला मैच 19 जनवरी, दूसरा मैच 21 जनवरी और तीसरा मैच 23 जनवरी को खेला जाएगा। एकदिवसीय श्रृंखला के लिए मोहम्मद शमी को आराम दिया गया है जबकि अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा चोटिल हैं।

भारत की एकदिवसीय टीम इस प्रकार है:

केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्य कुमार यादव, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), युजवेन्द्र चहल, रविचंद्रन अश्विन, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, प्रसिद्ध कृष्णा, शार्दुल ठाकुर और मो. सिराज।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)

- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें