नई दिल्लीः महामारी के बीच शीर्ष आठ सूचीबद्ध रियल्टी कंपनियों की घरों की बिक्री बढ़ी है। नवीनतम एनारॉक डेटा के अनुसार, प्रमुख सात शहरों में वित्त वर्ष 2021 के पहले नौ महीनों में लगभग 93,140 इकाइयों की कुल बिक्री में, शीर्ष आठ सूचीबद्ध खिलाड़ियों की हिस्सेदारी 22 प्रतिशत थी। इसमें गैर-सूचीबद्ध अग्रणी खिलाड़ियों की हिस्सेदारी 18 प्रतिशत जबकि गैर-ब्रांडेड डेवलपर्स की हिस्सेदारी 60 फीसदी है।
इसके विपरीत, वित्त वर्ष 2017 में शीर्ष सात शहरों में बेची गई कुल 2.03 लाख इकाइयों में, इन शीर्ष आठ सूचीबद्ध खिलाड़ियों की हिस्सेदारी सबसे कम लगभग 6 प्रतिशत थी। गैर-सूचीबद्ध प्रमुख खिलाड़ियों की हिस्सेदारी 11 प्रतिशत और गैर-सूचीबद्ध कंपनियों की 83 फीसदी हिस्सेदारी थी।
पिछले कुछ वर्षों में इन शीर्ष आठ सूचीबद्ध कंपनियों की बढ़ी हुई हिस्सेदारी घर खरीदारों की उभरती प्राथमिकताओं को दिखलाती है। शीर्ष आठ सूचीबद्ध डेवलपर्स में ब्रिगेड एंटरप्राइजेज, गोदरेज प्रॉपर्टीज, कोल्टे-पाटिल, महिंद्रा लाइफस्पेस, ओबेरॉय रियल्टी, प्रेस्टीज एस्टेट्स, पूर्वांकरा और शोभा शामिल हैं।
शीर्ष सूचीबद्ध खिलाड़ियों ने मिलकर वित्त वर्ष 2021 की पहली तीन तिमाहियों में 21.23 मिलियन वर्ग फुट क्षेत्र को बेचा। कोविड की पहली लहर के बावजूद, वित्त वर्ष 2020 में इसी अवधि के मुकाबले 2 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जब 20.88 मिलियन वर्ग फुट की बिक्री हुई थी।
सूचीबद्ध खिलाड़ियों में, गोदरेज प्रॉपर्टीज ने इस अवधि में सबसे अधिक (लगभग 6.64 मिलियन वर्ग फुट) की बिक्री की, इसके बाद बेंगलुरु स्थित प्रेस्टीज एस्टेट्स ने लगभग 5.04 मिलियन वर्ग फुट जगह के साथ बिक्री की।
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एनारॉक प्रॉपर्टी कंसल्टेंट्स के अध्यक्ष अनुज पुरी ने कहा, रेरा और जीएसटी सहित संरचनात्मक नीतियों के रोल-आउट के बाद संगठित और ब्रांडेड खिलाड़ियों का प्रभुत्व तेजी से बढ़ा है। होम बॉयर्स की मांग ब्रांडेड उत्पादों की ओर झुकी हुई है। सूचीबद्ध और अग्रणी डेवलपर्स दोनों केवल लक्जरी होम गैलरी में बिक्री के बजाय, किफायती और मध्यम आय वर्ग के लिए परियोजनाओं के साथ इस नई मांग के लिए उत्पाद पेश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस मांग-आपूर्ति संतुलन ने महामारी के दौरान बिक्री की गति को बनाए रखने में मदद की है, जब आवास की मांग में काफी वृद्धि हुई है।