पेट की गैस को जड़ से खत्म कर देंगे ये घरेलू नुस्खे

stomach gas problem

stomach gas problem

नई दिल्लीः पेट में बनने वाली गैस की समस्या से अगर आप परेशान हैं, तो आप बिना दवा खाए भी इस समस्या से निजात पा सकते हैं। पेट की गैस की समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है। इस परेशानी को घरेलू नुस्खों से भी जड़ से खत्म किया जा सकता है। पेट में गैस बनने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे तले भुने, मसालेदार, स्पाइसी या फास्ट फूड और जंक फूड की वजह से कब्ज और अपच आदि की समस्या के चलते पेट में गैस यानी एसीडिटी होती है। इससे खट्टी डाकार, जी मिचलाना, भूख न लगना, पेट में भारीपन, पेट सही से साफ न होना आदि समस्याएं होनी आम बात है, यहां तक कि सर दर्द की समस्या में भी कई बार पेट की गैस ही जिम्मेदारी होती है।

पेट की गैस को खत्म करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं जैसे

मेथी : गुनगुने पानी के साथ एक छोटा चम्मच मेंथी खाने से कुछ ही देर में गैस की समस्या से आराम मिल सकता है। थोड़ी सी हींग को 1 चम्मच मेथी के साथ मिलाकर इसका सेवन करने से पेट की गैस की समस्या दूर की जा सकती है।

अजवाइन : एक चम्मच अजवाइन को पानी के साथ बिना चबाए खाने से कुछ ही देर में गैस की परेशानी से आराम मिल सकता है। इसके अलावा आप अपने भोजन में अजवाइन का उपयोग करें इससे कुछ ही दिनों में पेट की गैस जड़ से खत्म हो जाएगी।

जीरा भुना हुआः पानी के साथ 1 चम्मच भुने हुए जीरे का सेवन करने से पेट की गैस को जड़ से खत्म किया जा सकता है। प्रतिदिन सुबह-शाम भुने जीरे का सेवन करने से आपको लाभ मिलेगा।

हींग : गुनगुने पानी के साथ थोड़ी सी हींग का सेवन करें कुछ ही देर में गैस से राहत मिलेगी, खाने में भी नियमित रूप से हींग का उपयोग करने से लाभ होता है। आप हींग का पानी नॉर्मल दिनों में पी सकते हैं इससे कई अन्य प्रकार के भी फायदे होते हैं।

stomach gas problem

काली मिर्च, नींबू, काला नमक व अदरक का घोलः नींबू का रस, काला नमक, काली मिर्च व अदरक को एक गिलास पानी में मिलाकर पिएं, इससे गैस में राहत मिलती हैं। इसके लिए सबसे पहले अदरक को पानी में उबालकर ठंडा करके नींबू का रस, काला नमक और काली मिर्च डालकर हिला लें। इसके सेवन से गैस की समस्या से राहत मिलती है। रोजाना सुबह खाली पेट इनका सेवन करने से पेट की गैस की समस्या को जड़ से खत्म किया जा सकता है। अगर स्वाद सही न लग रहा हो तो आप इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं।

लहसुन और मुनक्का से मिलेगी राहतः पेट की गैस में लहसुन और मुनक्का आपके लिए लाभकारी सिद्द होगा, इसके लिए 2 से 3 मुनक्के के बीज निकालकर लहसुन की फली के साथ चबा कर खा लें, गैस की समस्या कुछ ही देर में ठीक हो जाएगी। लहसुन और मुनक्का पेट सम्बन्धी कई विकारों को दूर करने में सक्षम होते हैं। लहसुन को आप जीरा और खड़ा धनिया के साथ पानी में उबाल लें इसके प्रतिदिन एक या दो बार सेवन से आपके पेट के गैस की समस्या पूरी तरह खत्म हो जाएगी।

टाइट पैंट या जीन्स : पेट की गैस की समस्या कई बार आपके टाइट कपड़ों की वजह से भी हो सकती है। टाइट जीन्स या पैंट पहनने से पेट में गैस की समस्या बन सकती है। टाइट जीन्स या पैंट की वजह से पेट का अगला हिस्सा दबाव में रहता है जिसकी वजह से पेट में चल रही गति प्रभावित होती है जिस कारण पेट में गैस की समस्या उत्पन्न होती है इसलिए ढीले कपड़े ही पहनें। यदि आपका काम कार्यालय में बैठकर काम करने का हो इस बात खास तौर पर ध्यान रखें।

दूध : वैसे तो दूध हमें कई प्रकार से लाभ पहुंचाता है, लेकिन कई बार सुबह दूध पीने से भी पेट की गैस की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसलिए अगर आपको भी ऐसी कोई समस्या है तो सुबह दूध पीने की आदत को छोड़ सकते हैं। रात में हल्का खाना खाने के बाद दूध का सेवन करना चाहिए।

रात का खाना : कई बार डिनर की वजह से भी अगली सुबह पेट में अपच या कब्ज की समस्या बनी रहती है। जिसकी वजह से पेट में गैस की समस्या उत्पन्न हो जाती है। रात के तीखे, ऑयली और मसालेदार भोजन की वजह से गैस की समस्या हो सकती है इसलिए सात्विक या कम मसाला युक्त भोजन ही करें। अधिक मसाला या ऑयली खाना खाने से हमेशा बचना चाहिए इससे न सिर्फ गैस बल्कि कई अन्य प्रकार के रोग भी बनते हैं जो कई बार काफी समय बाद दिखाई पड़ते हैं।

दालचीनी : दालचीनी को पानी में उबालकर खाली पेट पीने से भी पेट की गैस की समस्या से राहत मिल सकती है। आप चाहें तो थोड़ी सी दालचीनी खाने में डालकर भी रोज इसका सेवन कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा और नींबू : एक गिलास पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा और नींबू का रस मिलाकर पीने से पेट की गैस तुरंत सही हो जाती है। यदि आपको गैस की समस्या अचानक बन गई है तो इससे तुरंत आराम पाया जा सकता है।

योगासनः पेट की गैस की समस्या के लिए अक्सर लोग तरह तरह के उपाय अपनाते हैं, ऐसे में अगर आप रोजाना योग करते हैं तो इससे बहुत लाभ मिलता है। इसके लिए आप पवनमुक्तासन, पश्चिमोतानासन और कपालभाती योगासन कर सकते हैं। इन योग क्रियाओं से पेट में बनने वाली गैस को जड़ से खत्म किया जा सकता है, ये योग गैस को दूर करने में सर्वोतम और बहुत असरदार है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी देने के लिए है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)