नई दिल्ली: वैश्विक ट्रू वायरलेस स्टीरियो (टीडब्ल्यूएस) ईयरफोन बाजार की यूनिट बिक्री में केवल 2 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की गिरावट आई है, क्योंकि उभरते बाजारों, मुख्य रूप से भारत में एंट्री-लेवल ($50 से कम) सेगमेंट में गिरावट आई है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में स्थानीय टीडब्ल्यूएस ब्रांड जैसे बॉट, बोल्ट ऑडियो और नॉइज़ ने एंट्री-लेवल मॉडल के व्यापक पोर्टफोलियो द्वारा संचालित 2023 की दूसरी तिमाही में साल-दर-साल मजबूत दोहरे अंक की वृद्धि दर्ज की।
नए किफायती मॉडलों की मांग को पूरा करने के लिए बॉट ने अमेज़ॅन प्राइम डे, फ्लिपकार्ट बिग सेविंग डेज़ और अन्य ऑनलाइन प्रमोशन जैसे ऑनलाइन शॉपिंग कार्यक्रमों का सफलतापूर्वक लाभ उठाया। सामर्थ्य पर विशेष ध्यान देने के साथ, बोल्ट ऑडियो ने रणनीतिक रूप से $25 से कम कीमत वाले नए मॉडलों की एक श्रृंखला लॉन्च की, जो ग्राहकों को प्रभावी ढंग से आकर्षित कर रही है। नॉइज़ की प्रमुख मॉडल श्रृंखला, नॉइज़ VS102 और VS404 को उनकी किफायती कीमत, ध्वनि की गुणवत्ता और लंबी बैटरी जीवन के लिए अत्यधिक प्रशंसा मिली है।
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इसके अतिरिक्त, उन्होंने 2023 में नॉइज़ एनिवर्सरी सेल्स के दौरान अपने ऑडियो उत्पादों पर 80 प्रतिशत तक की छूट की पेशकश की। रिपोर्ट में कहा गया है कि 25 डॉलर और उससे नीचे (खुदरा मूल्य) सेगमेंट में मॉडलों के बेहतर प्रदर्शन ने भी बिक्री बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। आगे देखते हुए, वैश्विक टीडब्ल्यूएस बाजार की बिक्री मात्रा 2023 में सालाना 2 प्रतिशत बढ़ने वाली है, लेकिन राजस्व में सालाना 3 प्रतिशत की गिरावट आएगी। रिपोर्ट में कहा गया है, “हमें उम्मीद है कि टीडब्ल्यूएस बाजार 2026 तक बढ़ता रहेगा और नए स्मार्टफोन की बिक्री की दर 36 प्रतिशत तक पहुंच जाएगी क्योंकि प्रतिस्थापन से पहले टीडब्ल्यूएस डिवाइस का औसत जीवनकाल 1.5-1.8 साल तक पहुंच जाएगा।”
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