Monday, June 17, 2024
spot_img
HomeदेशG-20 summit: पीएम मोदी-ऋषि सुनक के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता, इन मुद्दों...

G-20 summit: पीएम मोदी-ऋषि सुनक के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

G-20 summit-PM Modi-Rishi Sunak

G-20 summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भारत की अध्यक्षता में राजधानी दिल्ली के भारत मंडपम में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक के साथ द्विपक्षीय बैठक की। जी-20 से इतर हुई इस बैठक में दोनों नेता मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) की दिशा में तेजी से काम जारी रखने पर सहमत हुए।

इस मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा कि नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मिलना बहुत अच्छा रहा। हमने व्यापार संबंधों को गहरा करने और निवेश को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की। वहीं, इस बैठक को लेकर ब्रिटिश प्रधानमंत्री कार्यालय ’10 डाउनिंग स्ट्रीट’ की ओर से जारी बयान में कहा गया कि बैठक के एजेंडे में रक्षा प्रौद्योगिकी, नवाचार और दूतावास संबंधी कुछ मुद्दों पर सहयोग शामिल था।

ये भी पढ़ें…G-20 शिखर सम्मेलन के घोषणापत्र में महिला सशक्तिकरण पर जोर, नया वर्किंग ग्रुप बनाने पर सहमति

गौरतलब है कि दोनों देशों के बीच एफटीए पर बातचीत 2022 में शुरू हुई थी। यूके-भारत मुक्त व्यापार समझौते के लिए 12वें दौर की बातचीत इसी साल 8 से 31 अगस्त तक हुई थी। पिछले महीने, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और ब्रिटेन के व्यापार राज्य सचिव केमी बडेनोच ने एफटीए पर बातचीत को आगे बढ़ाने के तरीकों पर सहमति व्यक्त की थी। अब 13वें दौर की वार्ता सितंबर में होने जा रही है।

नई दिल्ली जी-20 साझा घोषणापत्र को मिली मंजूरी

इससे पहले जी20 सम्मेलन के पहले ही दिन नई दिल्ली जी-20 साझा घोषणापत्र (New Delhi leaders manifesto ) को मंजूरी दे दी गई है। शिखर सम्मेलन के दूसरे सत्र में पीएम मोदी ने इसकी घोषणा करते हुए जी-20 शेरपाओं, मंत्रियों और सभी अधिकारियों को धन्यवाद दिया। पीएम ने कहा कि हमारी टीम की कड़ी मेहनत से नई दिल्ली जी20 लीडर्स समिट की घोषणा पर सहमति बनी है। मैं इस नेतृत्व घोषणा को अपनाने के लिए आगे बढ़ता हूं।

मैं इसे अपनाने की घोषणा करता हूं। पीएम मोदी ने कहा, एक अच्छी खबर मिली है कि हमारी टीम की कड़ी मेहनत और आप सभी के सहयोग से जी-20 लीडर्स समिट की घोषणा पर (New Delhi leaders manifesto) सहमति बन गई है। मेरा प्रस्ताव है कि नेताओं की घोषणा को भी अपनाया जाना चाहिए। मैं इस घोषणा को अपनाने की भी घोषणा करता हूं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें