Farmers protest: प्रशासन ने पूरी की तैयारी, सड़क के दोनों ओर खोदी खाई

farmers-protest-administration-completed

Farmers protest: संयुक्त किसान मोर्चा के 13 फरवरी को दिल्ली कूच के आह्वान को देखते हुए हांसी पुलिस प्रशासन ने नेशनल हाईवे पर मय्यड़ गांव के पास किसानों को दिल्ली जाने से रोकने के लिए विशेष इंतजाम किए हैं। सोमवार को जहां प्रशासन हाईवे पर बड़ी संख्या में लोहे, कंक्रीट और सीमेंट से बने बैरिकेड और कंटेनर लगाने की तैयारी कर रहा है, वहीं रामायण टोल प्लाजा और मय्यद के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों किनारों पर 10 से 15 फीट गहरी दो खाइयां खोद दी गई हैं। प्रशासन की ओर से इन खाइयों में पानी छोड़ दिया गया है।

रविवार तक पुलिस ने सड़क के दोनों तरफ एक-एक गड्ढा कर दिया था, लेकिन सोमवार को सड़क के एक तरफ गड्ढा खोदकर उसमें पानी छोड़ दिया गया, ताकि किसान किसी भी हालत में रामायण टोल प्लाजा को पार न कर सकें। इसके साथ ही यहां हैवी मास्क लाइटें लगाई गई हैं।

टोल से पहले की जा रही बैरिकेडिंग पर अंधेरे से निजात पाने के लिए पुलिस ने 200-200 वॉट की आठ हाई मास्क लाइटें लगाईं, ताकि अगर किसान रात में यहां पहुंचें तो पहले से ही रोशनी की व्यवस्था की जा सके। ये लाइटें दूर तक रोशनी करती हैं। इनके बिजली कनेक्शन के लिए तार हाईवे के ऊपर से ले जाने थे। इसके लिए दिल्ली रोड पर करीब 15 मिनट तक हाईवे रुका रहा। इस दौरान ट्रैफिक वन-वे रहा, जिससे मय्यड़ में जाम की स्थिति रही।

टोल प्लाजा तक फायर ब्रिगेड तैनात

किसानों के मार्च को लेकर प्रशासन ने जनता की सुरक्षा के लिए रामायण टोल प्लाजा और राजली नाके के पास फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भी तैनात की हैं ताकि जरूरत पड़ने पर उनका इस्तेमाल किया जा सके। इसके अलावा पुलिस लाइन में भी पुलिस बल को स्टैंडबाय पर रखा गया है। बरवाला रोड पर राजली गांव में नाका लगाया गया है और पिपला पुल नाके पर पुलिस ने हाईवे को वन वे कर दिया है। यहां भी बैरिकेड्स और कंटेनर रखे गए हैं।

भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष कुलदीप खरड़ ने बताया कि बैठक में निर्णय लिया गया कि 13 फरवरी को पंजाब से आने वाले किसानों के लिए किसान यूनियन चाय और भोजन की व्यवस्था करेगी।

डायवर्ट रूट का रोड मैप जारी

पंजाब के किसानों द्वारा 13 फरवरी 2024 को दिल्ली की ओर मार्च और ट्रैक्टर मार्च के आह्वान के संबंध में, राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 44 के माध्यम से सोनीपत से दिल्ली और पानीपत की ओर जाने वाले सभी मार्गों पर वाहनों का यातायात 13 फरवरी से बंद रहेगा। ऐसे में इस दौरान आम नागरिकों की आवाजाही के लिए यातायात प्रबंधन और रूट पुलिस ने रोड मैप जारी किया है।

ये भी पढ़ें:-  MP में कांग्रेस को एक और झटका, पूर्व विधायक समेत कई नेता BJP में शामिल

हल्दाना वार्डर अवरुद्ध होने के कारण पानीपत की ओर जाने वाले वाहनों के लिए मार्ग दिल्ली-मुरथल-गन्नौर चौक गन्नौर, नमस्ते चौक, गांव गुमड़ गांव कैलाना गांव खानपुर गोहाना पानीपत। कुंडली बॉर्डर जाम होने के कारण दिल्ली से मुरथल बाईपास एनएच-152ए सोनीपत गोहाना बाईपास बड़वासनी मोहना गोहाना पानीपत और दिल्ली की ओर जाने वाले वाहनों का रूट डायवर्ट रहेगा।

पुलिस ने आम जनता से अनुरोध किया है कि वे 13 फरवरी 2024 को दिल्ली से पंजाब और पंजाब से दिल्ली जाने वाले मार्गों पर यात्रा करने से बचें। केवल अत्यावश्यक परिस्थितियों में ही यात्रा करें। किसी भी प्रकार की असुविधाजनक स्थिति में 112 डायल करें।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)