प्रदेश Featured दिल्ली

पर्यावरण मंत्री बोले- प्रदूषण से निपटने के लिए हर संभव प्रयास कर रही सरकार

An anti-smog gun sprays water to curb air pollution as dense smog engulfs the city

नई दिल्ली: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि उनकी सरकार प्रदूषण से निपटने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। राय ने सोमवार को संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए इस समय साझा प्रयास की जरूरत है। उनकी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि जरूरत पड़ी तो वह दिल्ली में सम्पूर्ण तालाबंदी करेंगे, लेकिन इसका फायदा तभी होगा जब दिल्ली सहित एनसीआर में तालाबंदी किया जाए।

उन्होंने कहा कि प्रदूषण ने निपटने के लिए सुप्रीम कोर्ट जो भी आदेश देगा उसका पालन किया जाएगा। दिल्ली सरकार इस मुद्दे के समाधान के लिए केन्द्र सरकार और पड़ोसी राज्यों के साथ मिलकर काम करने को तैयार है।

उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ रहे वायु प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार को फटकार लगाई है। कोर्ट ने केन्द्र सरकार और राज्य सरकार को इस मुद्दे पर समाधान निकालने को कहा है। हालांकि बढ़ते वायु प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने अपने स्तर पर कई कदम उठाए हैं। राजधानी में निर्माण कार्य को एक सप्ताह के लिए बंद करने के साथ-साथ आज से 17 नवंबर तक स्कूलों को भी एक हफ्ते तक के लिए बंद कर दिए गए हैं।

यह भी पढ़ेंः-बीजेपी का आरोप, नई नौकरियां नहीं पुराने लोगों को काम पर...

पराली प्रबंधन से लेकर पानी के छिड़काव के कार्य जारी हैं। फिर भी राजधानी में वायु गुणवत्ता गंभीर स्थिति में बनी हुई है। पड़ोसी राज्य हरियाणा ने भी दिल्ली से सटे गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर में चल रहे स्कूलों को 17 नवंबर तक बंद करने का फैसला लिया है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)