देश Featured

झारखंड में 7.6 फीसदी महंगी हुई बिजली, नियामक आयोग ने की नई दरों की घोषणा

Electricity became costlier by 7.6 percent in Jharkhand
Electricity became costlier in Jharkhand: झारखंड में बिजली की कीमतों में 7.66 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। झारखंड राज्य विद्युत विनियामक आयोग ने बुधवार को राज्य के बिजली उपभोक्ताओं के लिए नयी दरों की घोषणा कर दी। नई दरें 1 मार्च से प्रभावी हो जाएंगी। नियामक आयोग द्वारा घोषित नये टैरिफ के मुताबिक शहरी क्षेत्र के घरेलू उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट 6.65 रुपये चुकाने होंगे। अब तक उन्हें प्रति यूनिट 6.30 रुपये चुकाने होंगे यानी प्रति यूनिट 35 पैसे की बढ़ोतरी की गई है।

ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए 6.30 रुपये प्रति यूनिट

ग्रामीण क्षेत्र के घरेलू उपभोक्ताओं के लिए यह दर 6.30 रुपये प्रति यूनिट होगी। इसके अलावा कुछ श्रेणियों में फिक्स्ड चार्ज भी बढ़ाए गए हैं. घरेलू ग्रामीण के लिए फिक्स चार्ज 75 रुपये तय किया गया है। घरेलू शहरी के लिए 100 रुपये, घरेलू एचटी के लिए 120 रुपये और कमर्शियल शहरी के लिए 120 रुपये का फिक्स चार्ज तय किया गया है। यह भी पढ़ें-Himachal Political Crisis: ‘मैंने नहीं दिया इस्तीफा’, सुक्खू ने BJP पर लगाया अफवाह फैलाने का आरोप

इन यूजर्स के लिए राहत भरी खबर

नए टैरिफ में समय पर बिल चुकाने वालों के लिए भी राहत का ऐलान किया गया है। अगर उपभोक्ता पांच दिन के अंदर बिल का भुगतान करते हैं तो उन्हें 2 फीसदी छूट का लाभ मिलेगा। इतना ही नहीं, समय पर बिजली बिल का ऑनलाइन भुगतान करने पर उपभोक्ताओं को 1 फीसदी की राहत मिलेगी। छूट की अधिकतम सीमा 250 रुपये होगी। बताया गया है कि झारखंड राज्य बिजली वितरण निगम ने 39.71 प्रतिशत टैरिफ बढ़ाने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन राज्य के विभिन्न प्रमंडलों में जांच और जनसुनवाई के बाद आयोग ने टैरिफ 7.66 प्रतिशत बढ़ाने की मंजूरी दे दी। गौरतलब है कि हाल ही में झारखंड सरकार ने 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने की घोषणा की है। 27 फरवरी को पेश बजट में भी इसका जिक्र किया गया है। इसके अगले ही दिन नई बिजली दर की घोषणा कर दी गई। (अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)