Electric Vechile: वैश्विक यात्री बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (बीईवी) इकाई की बिक्री इस साल तीसरी तिमाही में 29 प्रतिशत (साल-दर-साल) बढ़ी। सोमवार को एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2023 के अंत तक बीईवी की वार्षिक बिक्री लगभग 10 मिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है। हालांकि चीन ने बीईवी के लिए शीर्ष वैश्विक बाजार के रूप में अपनी स्थिति बरकरार रखी है, लेकिन कमजोर आर्थिक दृष्टिकोण और तीव्र मूल्य प्रतिस्पर्धा के कारण देश की बिक्री को अपनी गति ठीक करने के लिए संघर्ष करना पड़ा है।
काउंटरप्वाइंट के ‘ग्लोबल पैसेंजर इलेक्ट्रिक व्हीकल मॉडल सेल्स ट्रैकर’ के मुताबिक, तीसरी तिमाही के दौरान चीन की बीईवी बिक्री वैश्विक औसत से केवल 11 प्रतिशत कम बढ़ी। फिर भी, चीनी ब्रांडों ने विदेशों में 0.13 मिलियन से अधिक बीईवी सफलतापूर्वक बेचीं, जो 2022 की तीसरी तिमाही की तुलना में चार गुना अधिक है। टेस्ला, बीवाईडी ऑटो और वोक्सवैगन एजी सबसे ज्यादा बिकने वाले बीईवी समूह थे। BYD ऑटो (डेन्ज़ा को छोड़कर) ने टेस्ला के साथ बराबरी कर ली है और उम्मीद है कि चौथी तिमाही में इसे पार कर वैश्विक बढ़त ले लेगा।
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वरिष्ठ विश्लेषक सौमेन मंडल ने कहा, “चीन के पास अभी भी वैश्विक बीईवी बाजार का 58 प्रतिशत हिस्सा है, जबकि अमेरिका के पास लगभग 12 प्रतिशत है।” जर्मनी, तीसरा सबसे बड़ा बीईवी बाज़ार, भी साल-दर-साल 60 प्रतिशत से अधिक बढ़ गया। किफायती विकल्पों की उपलब्धता के कारण भारत और दक्षिण पूर्व एशिया जैसी उभरती अर्थव्यवस्थाओं में भी बीईवी अपनाने में वृद्धि हो रही है। “वाहन निर्माताओं की उम्मीदों से कम होने के बावजूद, अमेरिका में बीईवी की बिक्री साल-दर-साल 50 प्रतिशत से अधिक होने की उम्मीद है।
शोध निदेशक जेफ फील्डहॉक ने कहा, “लिथियम-आयन बैटरी की घटती लागत, साथ ही कम लागत वाली वैकल्पिक बैटरी रसायन शास्त्र के विकास से बीईवी सामर्थ्य का समर्थन करने में मदद मिलेगी।” “यूरोप और अमेरिका दोनों से बीईवी के लिए आवश्यक खनिजों तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त निवेश बनाए रखने की उम्मीद है, जिससे चीन पर निर्भरता कम होगी।”
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