Friday, June 14, 2024
spot_img
Homeप्रदेशउत्तर प्रदेशTruck Driver Strike: ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल ने बिगाड़ा रसोई का बजट,...

Truck Driver Strike: ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल ने बिगाड़ा रसोई का बजट, सब्जियों हुई महंगी

Bus Driver Strike, नई दिल्ली : केंद्र सरकार द्वारा लाये गए ‘हिट एंड रन’ के नए कानून को लेकर देशभर में ट्रक ड्राइवरों और ट्रांसपोर्ट ऑपरेटर्स द्वारा चक्काजाम किया जा रहा है। नए कानून के विरोध में यूपी, बिहार, राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश के ड्राइवरों ने हड़ताल करना शुरू कर दिया है। वहीं ड्राईवरों की हड़ताल का असर अब किचन तक पहुंच गया है।

80 रुपये किलो पहुंची हरी मटर

आलू-प्याज के साथ हरी सब्जियों की कीमतों में भारी उछाल देखने को मिल रहा है। सब्जी मंडी में आग लगी हुई है। 30 से 40 रुपये प्रति किलो बिकने वाली हरी मटर अब 80 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गयी है। आलू-प्याज की कीमतों में भी 3 से 5 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हुई है। इतना ही दूध पर संकट खड़ा हो गया है। क्योंकि हड़ताल के चलते दूध की गाड़ियां भी फंस गई है। हालांकि अभी तक जितना भी असर हुआ है, उससे कहीं ज्यादा मुनाफाखोरी का बोलबाला हो गया है। जबकि प्रशासन पूरी तरह से हाथ पर हाथ धरे बैठा है।

ये भी पढ़ें..Truck Driver Strike: ड्राइवरों की हड़ताल के चलते मचा हाहाकार! लखनऊ में पेट्रोल पंप पर लगी लंबी कतारें

फल-सब्जी बिक्रेता संघ के संजय शुक्ला का कहना है कि 80 फीसदी सब्जियां बाहर से आती हैं। इसी तरह आलू-प्याज भी पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लेकर नासिक से आता है। थोक कारोबारियों का कहना है कि थोक में 22 से 25 रुपये किलो बिकने वाला प्याज 25 से 30 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। जबकि फुटकर में प्याज की कीमतें 40 से 50 रुपये किलो तक पहुंच गई हैं।

दूध-ब्रेड के लिए भटके लोग

वहीं हड़ताल के चलते अब कई शहर में दूध से लेकर ब्रेड तक का संकट खड़ा हो गया है। पैकेट वाले की दूध की 20 फीसदी भी आपूर्ति नहीं हो सकी है। वहीं मदर डेयरी, अमूल, शुद्ध और आनंदा समेत दर्जन भर दूध कंपनियों की 14 गाड़ियां गोरखपुर शहर में आती हैं। मंगलवार को सिर्फ 3 गाड़ियां ही पहुंचीं।

अमूल दूध के मार्केटिंग इंचार्ज आनंद श्रीवास्तव का कहना है कि अमूल की छह गाड़ियों के मुकाबले सिर्फ गाड़ी ही पहुंची। वहीं ज्ञान दूध का गीडा में प्लांट चालू हो गया है। लेकिन वहां बाहर से दूध का टैंकर नहीं आ सका है। बताया जा रहा है कि ड्राइवर डबल वेतन देने पर भी आने को तैयार नहीं है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें