Monday, June 17, 2024
spot_img
Homeप्रदेशछत्तीसगढ़Korba: टीबी मरीजों को डीएम ने बांटे फूड बास्केट, स्वास्थ्य की ली...

Korba: टीबी मरीजों को डीएम ने बांटे फूड बास्केट, स्वास्थ्य की ली जानकारी

कोरबा (Korba): कलेक्टर अजीत वसंत ने आज प्रधानमंत्री टीबी मुक्त अभियान के तहत जिले के विकासखंडों में चिन्हित टीबी मरीजों को आवश्यक पोषण सहायता (फूड बास्केट) प्रदान की। मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी लेने के साथ ही उन्हें आवश्यक स्वास्थ्य लाभ उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये।

उल्लेखनीय है कि जिला रेडक्रॉस सोसायटी ने जिले के 120 चिन्हित टीबी मरीजों को उपचार के दौरान आवश्यक पोषण संबंधी सहायता के लिए निक्षय मित्र बनकर भोजन की टोकरी उपलब्ध करायी है। उन्होंने बताया कि ये आपूर्ति की गई खाद्य टोकरियाँ प्रत्येक विकासखण्ड में अतिरिक्त पोषण आहार की आवश्यकता वाले चिन्हित 20 टीबी रोगियों को वितरित की जाएंगी।

निक्षय मित्र बनकर कर सकते हैं मदद

इस संबंध में जानकारी देते हुए सीएमएचओ डॉ. केशरी ने बताया कि इस समय पूरे देश में प्रधानमंत्री टीबी मुक्त अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत वर्ष 2025 तक देश से टीबी की बीमारी को खत्म करना है। उन्होंने बताया कि टीबी से लड़ने के लिए दवाओं के अलावा पौष्टिक आहार का सेवन भी जरूरी है। इसके लिए योजना के तहत एक अभिनव पहल के तहत जिले के कॉर्पोरेट व्यक्तियों, जन प्रतिनिधियों, अधिकारियों, कर्मचारियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं आदि को निक्षय मित्र बनकर टीबी रोगियों को इलाज के दौरान आवश्यक पोषण सहायता प्रदान करने की व्यवस्था की गई है।

ये भी पढ़ें..Dhamtari: पीएम विश्वकर्मा योजना के 7 लाभार्थियों को दिल्ली में मिलेगा सम्मान

06 माह तक दे सकते हैं ये चीजें

सीएमएचओ ने बताया कि इस अभियान के तहत सांसद, विधायक एवं अन्य जन-प्रतिनिधि, सामाजिक कार्यकर्ता, उद्योगपति, शासकीय सेवक, रेडक्रास सोसायटी, सी.एस.आर. विंग्स एवं सामान्य नागरिक ऑनलाइन लॉग इन करके निक्षय मित्र बन सकते हैं। इसके अलावा जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी मेडिकल कॉलेज कोरबा से संपर्क कर स्वयं को निक्षय मित्र के रूप में पंजीकृत कराकर टीबी रोगियों को 06 माह तक पौष्टिक आहार जैसे दालें, सोयाबीन बड़ी, तेल, मूंगफली या मिल्क पाउडर (500 रुपये प्रति माह) उपलब्ध करा सकते हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें