Delhi Budget 2024: फरवरी में आएगा दिल्ली का बजट, CM केजरीवाल ने की मंत्रियों के साथ बैठक

0
2

Delhi Budget 2024, नई दिल्लीः वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए दिल्ली सरकार का बजट फरवरी महीने में आएगा। केजरीवाल सरकार ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। शनिवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बजट को लेकर मंत्रियों के साथ पहली बैठक की। इस अहम बैठक में उन्होंने दिल्ली की जनता की प्राथमिकताओं को लेकर मंत्रियों से चर्चा की।

इस संबंध में अगले सप्ताह सीएम की अध्यक्षता में सभी मंत्रियों और अधिकारियों की बैठक होगी, जिसमें प्राथमिकताएं तय की जाएंगी। इसके बाद दिल्ली के सभी हितधारकों से बजट पर सुझाव लिए जाएंगे और उनके सुझावों को भी शामिल किया जाएगा।

बजट में ये होंगी सरकार की प्राथमिकताएं

सरकार का कहना है कि यह बजट दिल्लीवासियों बड़ी सौगात देगा। शनिवार को हुई बैठक में पानी, सड़क, शहरी विकास समेत विभिन्न विकास मुद्दों पर भी चर्चा हुई। इसमें तय किया गया कि आगामी वित्तीय वर्ष में इन सभी पर क्या प्राथमिकताएं होंगी। आगामी वित्तीय वर्ष में इन कार्यों के लिए कितने बजट की आवश्यकता होगी, इस पर सीएम ने संबंधित मंत्री से गहन चर्चा की।

सीएम केजरीवाल ने मंत्रियों को एक सप्ताह के अंदर अपने-अपने विभागों से जुड़े मुद्दों को तय करने को कहा है। उन्होंने मंत्रियों से यह भी कहा है कि वो अपनी प्राथमिकताएं तय करते समय जनता को ध्यान में रखेंगे। मंत्रियों और अफसरों की बैठक में प्राथमिकताएं तय होने के बाद सरकार बजट को लेकर दिल्ली के सभी हितधारकों के साथ भी चर्चा करेगी और उनसे सुझाव मांगेगी।

ये भी पढ़ें..AAP को डर गिरफ्तार होंगे मुख्यमंत्री केजरीवाल ! CM आवास की तरफ जाने वाले सारे रास्ते बंद

विधायकों और मंत्रियों से लिए जाएंगे सुक्षाव

साथ ही सभी विधायकों से बजट पर सुझाव भी लिए जाएंगे। इन सभी से प्राप्त सुझावों का विश्लेषण किया जाएगा। यह केजरीवाल सरकार का 10वां बजट होगा। इससे पहले 2023-24 का बजट “स्वच्छ, सुंदर और आधुनिक” दिल्ली की थीम पर आधारित था। 2023-24 का बजट 78,800 करोड़ रुपये था। जबकि, 2015 में दिल्ली का बजट सिर्फ 30,940 करोड़ रुपये था। बजट में दिल्ली के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 21 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया।

फरवरी के अंत तक आएगा वजट

सरकार का कहना है कि इस बार दिल्ली का बजट फरवरी के मध्य या अंत तक आएगा. आगामी बजट में बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य और बुनियादी ढांचे समेत अन्य प्रमुख मुद्दों पर खास फोकस रहने की उम्मीद है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने सभी मंत्रियों को बजट की तैयारियां तेज करने और प्राथमिकताएं तय करने का निर्देश दिया है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)