तीसरी तिमाही में भारत से 1.6 अरब से अधिक साइबर हमले रुके, रिपोर्ट में दावा

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बेंगलुरु: इस कैलेंडर वर्ष की तीसरी तिमाही में दुनिया भर में दो अरब से अधिक साइबर हमलों को रोका गया, जिनमें से 70 प्रतिशत (1.6 अरब से अधिक) भारत से लॉन्च किए गए थे। यह दावा सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में किया गया है। टीसीजीएफ-2 (टाटा कैपिटल) द्वारा वित्त पोषित सॉफ्टवेयर-ए-ए-सर्विस कंपनी इंडसफेसेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह आंकड़ा इस साल की दूसरी तिमाही की तुलना में तीसरी तिमाही के दौरान भारतीय वेबसाइटों पर हमलों की संख्या से अधिक है। (जिसमें 94.7 करोड़ हमले दर्ज किए गए)। लेकिन साइबर हमलों की आवृत्ति में 70 प्रतिशत की तीव्र वृद्धि दर्शाता है।

कई वेबसाइटें कर रही बॉट हमलों का सामना

विशेष रूप से, स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र, जहां 100 प्रतिशत साइटों को बॉट हमलों का सामना करना पड़ा, और बैंकिंग और बीमा उद्योग जहां 90 प्रतिशत को इसी तरह के हमलों का सामना करना पड़ा, सबसे कमजोर क्षेत्रों के रूप में उभरे हैं। तिमाही में, 10 में से आठ वेबसाइटों ने खुद को बॉट हमलों द्वारा लक्षित पाया, और बॉट हमलों की कुल संख्या पिछली तिमाही की तुलना में 56 प्रतिशत अधिक थी। भारत के अलावा, जिन प्रमुख देशों से साइबर हमले शुरू हुए उनमें अमेरिका, ब्रिटेन, रूस और सिंगापुर शामिल थे। अन्य सबसे बड़े हमले की श्रेणी में वितरित सेवाओं से इनकार (डीडीओएस) शामिल है, जिसमें पिछली तिमाही में दो-तिहाई (67 प्रतिशत) से अधिक की वृद्धि देखी गई। इंडसफेस के सीईओ आशीष टंडन ने कहा, “बॉट हमले बीएफएसआई और हेल्थकेयर उद्योगों के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा बने हुए हैं, जो उनके पास मौजूद डेटा के महत्व पर प्रकाश डालते हैं। “इन क्षेत्रों में 90 प्रतिशत से अधिक वेबसाइटें विभिन्न प्रकार के बॉट हमलों का सामना कर रही हैं।”

उन्होंने कहा, “डिजिटल डेटा प्रोटेक्शन बिल के आलोक में, इन क्षेत्रों में सुरक्षा और बुनियादी ढांचा टीमों के लिए सतर्क रहना और अपने ग्राहक डेटा की सुरक्षा करना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। तीसरी तिमाही में पाई गई शीर्ष तीन भेद्यता श्रेणियां दुर्भावनापूर्ण सामग्री थीं ( सॉफ़्टवेयर और डेटा अखंडता विफलता), सर्वर-साइड अनुरोध जालसाजी, और क्रॉस-साइट स्क्रिप्टिंग (XSS) का पता चला। तीसरी तिमाही के दौरान लगभग 46 हजार कमजोरियों की पहचान की गई, जिनमें से लगभग 32 प्रतिशत को हल करने में 180 दिनों से अधिक का समय लगा, जो तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता को रेखांकित करता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस तिमाही में, कई उद्योगों में SaaS और समूह की कंपनियों ने ग्राहक-संवेदनशील डेटा के प्रबंधन के कारण हमलों की संख्या में 10 गुना वृद्धि का अनुभव किया।

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