Nasik: सहकारिता की शक्ति को सलाम, अंगूर की खेती में बना रहे नई पहचान

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पुणे: उसके लिए न तो मंडी जरूरी है और न ही न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की बाध्यता। वे उठे और सहकारिता की शक्ति का उपयोग करते हुए कुशल नेतृत्व के साथ 131 गांवों के 10 हजार से अधिक किसानों को जोड़ा। दोनों ने मिलकर खेत से पैदा होने वाली फल-सब्जियों को न सिर्फ महाराष्ट्र के अलग-अलग जिलों, बल्कि दुनिया के 42 देशों तक पहुंचाकर अपना भाग्य सुनहरे अक्षरों में लिखा है। उन्होंने कभी किसी सरकार के सामने हाथ फैलाने की जरूरत महसूस नहीं की।

विलास शिंदे नासिक क्षेत्र के एक छोटे से गांव के एक छोटे किसान थे। कुछ साल पहले उन्होंने महज 2 एकड़ में अंगूर की खेती की थी। बाजार, बाजार की मार खाकर वह समझ गए कि यह लड़ाई अकेले नहीं लड़ी जा सकती, इसलिए उन्होंने आस-पड़ोस के किसानों से चर्चा कर उन्हें अपने साथ जोड़ा और काम करने का तरीका बदला।

शिंदे ने अपनी समझ से एक कंपनी खड़ी की। बड़ी संख्या में किसानों को संगठित किया और अंगूर की खेती शुरू की। सहकारिता के आधार पर चल रही इस कंपनी से अब तक 131 गांवों के 10 हजार 500 किसान जुड़ चुके हैं। इनमें से 1250 किसान सिर्फ 6000 एकड़ में अंगूर की खेती करते हैं। शिंदे की कंपनी इन किसानों को न केवल अंगूर के पौधों की उन्नत किस्में उपलब्ध कराती है, बल्कि फसल की देखभाल में भी मदद करती है।

42 देशों में निर्यात –

अंगूर टूटने के बाद उनकी पैकेजिंग ठीक से करवाई जाती है और यूरोप, रूस और खाड़ी सहित 42 देशों में निर्यात किया जाता है। शिंदे की एकमात्र कंपनी देश से अंगूर के निर्यात का 20 प्रतिशत हिस्सा है। शिंदे की इस कंपनी से पिछले साल 22 हजार टन अंगूर का निर्यात किया गया था।

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बाजार जाने की जरूरत नहीं –

विलास शिंदे बताते हैं कि सहकारी आधार पर चलने वाली इस पूरी प्रक्रिया में 24 से 30 घंटे के भीतर ताजा उत्पाद खेतों से ग्राहकों तक पहुंच जाता है। कई बार ग्राहकों को कम भुगतान करना पड़ता है। किसानों को कृषि मंडी जाने की जरूरत नहीं है। उत्पाद की बर्बादी कम होती है, पूरा लाभ कंपनी को जाता है, जो किसानों को उनके उत्पादन के अनुपात में लाभांश के रूप में वितरित किया जाता है।

सरकार से नहीं की कोई उम्मीद –

विलास शिंदे बताते हैं कि उन्होंने शुरू से ही सोचा था कि हमें सरकार की मदद मिले या न मिले, हमें अपने दम पर ही आगे बढ़ना है. फलों और सब्जियों पर वैसे भी न्यूनतम समर्थन मूल्य का प्रावधान नहीं है। गुजरात की अमूल पद्धति से सहकारिता के आधार पर उत्पादन और विपणन का तरीका अपनाने से बाजार की जरूरत भी खत्म हो गई।

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