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हर हाल में दूर करें उपभोक्ताओं की शिकायतें, टोल फ्री नंबर पर करें रिस्पांस: एके शर्मा

लखनऊ: प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने उपभोक्ताओं की शिकायताें को गम्भीरता से लेने व शीघ्र समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया है। उन्होंने कहा है कि शिकायतों के प्रभावी मानिटरिंग एवं समयबद्ध निस्तारण के लिए टोल फ्री नम्बर 1912 को और प्रभावी एवं क्रियाशील बनाया जाए। कहा कि कुछ जगहों से ये शिकायतें आ रही हैं कि टोल फ्री नम्बर उठता नहीं है या रिस्पॉन्स नहीं करता है। ये शिकायतें बन्द होनी चाहिए। यह सुनिश्चित किया जाये कि टोल फ्री नम्बर क्रियाशील रहे और उपभोक्ता की समस्या हल होने तक उसके सम्पर्क में रहें। इसके लिए तत्काल आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायें और इसकी क्षमता भी बढ़ायी जाए।

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ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा है कि बिजली समस्याओं के निदान के लिये उ०प्र० पावर कारपोरेशन के टोल फ्री नम्बर 1912 के माध्यम से बिजली उपभोक्ताओं की समस्याओं का समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है। यह नंबर 24 घण्टे संचालित रहता है। इसमें काल करके कोई भी बिल, मीटर, कनेक्शन, विद्युत आपूर्ति, विद्युत चोरी आदि से संबंधित शिकायतें की जा सकती हैं।

उन्होंने बताया कि एक अप्रैल 2017 से कार्यरत इस नम्बर पर पूरे प्रदेश से बिल, मीटर, कनेक्शन, विद्युत आपूर्ति, विद्युत चोरी एवं सुझाव आदि से सम्बन्धी 10144091 शिकायतें प्राप्त हुई, जिसमें से 10066996 शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण किया गया, जो कि 99.24 प्रतिशत है। बिल सम्बन्धी 956077 शिकायतें प्राप्त हुई जिसमें 955980 शिकायतों का निस्तारण किया गया। मीटर से सम्बन्धित 979833 शिकायतें प्राप्त हुई जिसमें 942133 का निस्तारण किया गया। पूरे प्रदेश में स्मार्ट मीटर सम्बन्धी 36628 शिकायतें प्राप्त हुई, जिसमें 36468 का समयबद्ध निस्तारण किया गया। कनेक्शन सम्बन्धी 275090 शिकायतें प्राप्त हुई, जिसमें 271917 शिकायतों का निस्तारण किय गया। विद्युत आपूर्ति सम्बन्धी 6821570 शिकायतें प्राप्त हुई, जिसमें 6817718 शिकायतों का निस्तारण किया गया। चोरी सम्बन्धी 96098 सूचनायें प्राप्त हुई, जिसमें 83140 शिकायतों का निस्तारण किया गया।

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