समय से पहले स्किन पर पड़ रही हैं झुर्रियां तो हो सकती है यह वजह

नई दिल्लीः बढ़ती उम्र का असर स्किन पर दिखना तो स्वाभाविक होता है। उम्र बढ़ने के साथ स्किन में मौजूद कोलोजन एवं इलास्टिन नामक प्रोटीन की मात्रा कम होने लगती है। जिसके चलते त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं और स्किन की चमक कम होने लगती है। लेकिन कभी-कभी यह सभी चीजें असमय होने लगती है। जोकि चिंता का विषय है। 20 साल की उम्र के बाद स्किन बेहद सुंदर और चार्मिंग नजर आती है। लेकिन यदि आप अपनी स्किन का ध्यान नहीं रखती हैं तो आपकी स्किन पर बढ़ती उम्र के निशान समय से पहले नजर आने लगते हैं। स्किन पर असमय झुर्रियां पड़ने और ग्लो कम होने के कई कारण होते है। अगर आप भी इन से कोई लापरवाही कर रही हैं तो अभी सतर्क हो जायें और अपनी स्किन का खास ख्याल रखें।

स्किन पर झुर्रियां पड़ने और ग्लो कम होने की वजह

अगर आपकाे मीठा पसंद है और आप हद से ज्यादा मीठे का सेवन करती हैं तो यह आदत को बदल देना ही उचित होगा। ऐसा कहा जाता है कि किसी भी चीज की अति घातक होती है। यह बात स्किन की सेहत पर भी लागू होती है। चीनी का अधिक सेवन ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देता है। जिससे त्वचा में नैचुरल तरीके से बनने वाले कोलेजन और इलास्टिन नाम के प्रोटीन धीरे-धीरे खत्म होने लगते हैं। इस वजह से स्किन, गर्दन और हाथों पर झुर्रियां दिखने लगती है। इसलिए मीठी चीजों का सेवन कम से कम करें।

कई लोगों को पानी पीने की आदत नहीं होती है। यह भी एक वजह होती है स्किन के समय से पहले ग्लो को खाने की। पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड होता है। पानी पीने से त्वचा की नमी बनी रहती है और विषैले तत्व शरीर से बाहर निकल जाते हैं। जिससे स्किन पर कील, मुंहासे भी नहीं होते।

धूम्रपान की लत भी स्किन के लिए घातक होती है। धूम्रपान करने से स्किन के टिश्यू खत्म होने लगते है। जिसके स्किन की कसावट कमजोर होने लगती है और त्वचा ढीली होने लगती है। जिससे समय से पूर्व भी त्वचा बेरंग और खराब नजर आने लगती है। अगर आप भी अपनी स्किन की खूबसूरती को बनाये रखना चाहती हैं तो धूम्रपान की लत से बचें।

नींद शरीर के लिए औषधि की तरह कार्य करता है। यह स्किन को जवां बनाये रखने में भी मददगार होता है। नींद कम लेने से स्किन के माल्यूकिलर और मसल्स सिकुड़ने लगते हैं। जिससे समय से पूर्व ही चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती है। आप भी लंबे समय तक जवां दिखना चाहती हैं तो 7-8 घंटे की नींद जरूर लें।

ये भी पढ़ें..पोषण का भंडार होते हैं अरबी के पत्ते, इन समस्याओं को…

तनाव एक ऐसी बीमारी है तो शरीर को भीतर ही भीतर खोखला बना देता है। बहुत अधिक तनाव का असर स्किन पर भी दिखने लगता है और समय से पहले बुढ़ाने के लक्षण नजर आने लगते हैं। इसलिए जहां तक हो सके तनाव बिल्कुल भी न लें। मेडिटेशन की मदद से तनाव को दूर किया जा सकता है।

अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक औरट्विटरपर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…