Himachal: हिमाचल में भाजपा का मास्टर स्ट्रोक, हर्ष महाजन को बनाया उम्मीदवार

30

Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा चुनाव में विपक्षी पार्टी बीजेपी ने अपना उम्मीदवार मैदान में उतारा है। इससे अब यह लग रहा है कि राज्य में यह चुनाव निर्विरोध नहीं होगा। बीजेपी ने कांग्रेस के हर्ष महाजन को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। उनका मुकाबला कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी से होगा।

राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन का आज आखिरी दिन है। बीजेपी और कांग्रेस दोनों उम्मीदवार आज अपना नामांकन दाखिल कर रहे हैं. बीजेपी ने राज्यसभा के लिए हर्ष महाजन पर दांव लगाकर सबको चौंका दिया है। माना जा रहा था कि विधानसभा में कांग्रेस के पास बहुमत होने के कारण बीजेपी उम्मीदवार नहीं उतारेगी। हर्ष महाजन 2022 विधानसभा चुनाव से कुछ दिन पहले बीजेपी में शामिल हुए थे। हर्ष महाजन कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे हैं। वह कांग्रेस सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। वह पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत वीरभद्र सिंह के करीबी रहे हैं। वर्तमान में वह भाजपा प्रदेश कोर ग्रुप के सदस्य भी हैं।

ये भी पढ़ें..Electoral Bonds Scheme: क्या है चुनावी बॉन्ड, कैसे राजनीति दलों को मिलता था चंदा, जानें सब कुछ

असंतुष्ट विधायकों पर बीजेपी की नजर 

हर्ष महाजन को अपना उम्मीदवार बनाकर बीजेपी की नजर कांग्रेस के असंतुष्ट विधायकों पर है। बीजेपी का मानना है कि कांग्रेस के कुछ विधायक सरकार से असंतुष्ट हैं और सरकार की कार्यशैली पर सवाल भी उठा रहे हैं। चूंकि कांग्रेस प्रत्याशी अभिषेक मनु सिंघवी बाहरी राज्य से हैं, इसलिए बीजेपी इसे मुद्दा बनाएगी। सिंघवी के राज्यसभा उम्मीदवार बनने से प्रदेश कांग्रेस के उन वरिष्ठ नेताओं को झटका लगा है जो राज्यसभा जाने का इरादा रखते थे। ऐसे में बीजेपी ने अपने उम्मीदवार उतारकर राज्यसभा चुनाव को बेहद दिलचस्प बना दिया है। यह सीट बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का राज्यसभा सदस्य के रूप में कार्यकाल पूरा होने के बाद खाली हो रही है।

27 फरवरी को वोटिंग होगी

चुनाव आयोग के नोटिफिकेशन के मुताबिक आज राज्यसभा के लिए नामांकन की आखिरी तारीख है. नामांकन पत्रों की छंटनी 16 फरवरी को होगी। नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 20 फरवरी, मतदान की तिथि मंगलवार 27 फरवरी है. विधानसभा परिसर में सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान चलेगा और उसी दिन देर शाम तक नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)