Monday, June 17, 2024
spot_img
HomeदुनियाG-20 Summit: जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे बाइडेन, पर चीन के...

G-20 Summit: जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे बाइडेन, पर चीन के पीएम से रहेंगे दूर

joe-biden

G-20 Summit: वाशिंगटनः अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अपनी भारत यात्रा के दौरान चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग से नहीं मिलेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति के निवास व्हाइट हाउस ने बाइडेन के यात्रा कार्यक्रम के हिस्से के रूप में कियांग से मुलाकात की किसी भी संभावना से इनकार कर दिया है। 9 और 10 सितंबर को भारत में हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पहुंच रहे हैं।

सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को भी शामिल होना था, लेकिन वे अपनी जगह चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग को भेज रहे हैं। ली कियांग दिल्ली में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में चीन का प्रतिनिधित्व करेंगे। जो बाइडेन पहले ही चीनी राष्ट्रपति के जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होने पर निराशा व्यक्त कर चुके हैं। अब उन्होंने तीन दिन दिल्ली में रहने के बावजूद चीनी प्रधानमंत्री से नहीं मिलने का फैसला किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने जी-20 शिखर सम्मेलन में बाइडेन के एजेंडे से जुड़े एक सवाल के जवाब में साफ कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन का भारत दौरे के दौरान चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग से मिलने का कोई इरादा नहीं है।

ये भी पढ़ें..Mumbai: एयर होस्टेस की हत्या के आरोपित ने पुलिस लाॅकअप में…

दरअसल, पत्रकारों ने सुलिवन से पूछा था कि क्या चीनी नागरिक अमेरिकी सैन्य ठिकानों में घुस गए हैं और क्या यह मुद्दा दिल्ली में उठाया जाएगा। इस पर उन्होंने कहा कि इस समय हमारी राष्ट्रपति की चीन के प्रधानमंत्री से बात करने की कोई योजना नहीं है। राष्ट्रपति जो बाइडेन भारत में जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद वियतनाम का दौरा करेंगे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें