नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने दिल्ली-एनसीआर की जनता को एक सौगात देते हुए बेनिटो जुआरेज अंडरपास (Benito Juarez Underpass) को जनता को समर्पित कर दिया है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने 1200 मीटर लम्बे इस शानदार अंडरपास का शनिवार को लोकार्पण किया और यह अब जनता के लिए खोल दिया गया है। इस अंडरपास के शुरू होने से रोजाना दिल्ली-गुड़गांव के बीच सफर करने वाले लाखों लोगों को फायदा होगा और उनके समय की बचत होगी। जानकारी के अनुसार, इस अंडरपास के शुरू होने से यहां रोजाना ट्रैफिक के कारण व्यर्थ जाने वाले 2181 लीटर ईधन की बचत होगी और रोजाना 5.11 टन कार्बन डाई आक्साइड गैस का उत्सर्जन कम होगा, जिससे प्रदुषण कम होगा।
बेनिटो जुआरेज अंडरपास (Benito Juarez Underpass) की विशेषताएं की यदि बात की जाए तो, प्रोजेक्ट की कुल कीमत 143.78 करोड़ है और 1200 मीटर लम्बा वहीं शेप में 2 लेन का अंडरपास है। इसके साथ ही मानसून के दौरान अंडरपास में पानी न भरे इसके लिए दोनों ओर कैरिज-वे है। अंडरपास की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए दीवारों व छत पर आर्टवर्क किया गया है। मनीष सिसोदिया ने कहा कि, बेनिटो जुआरेज अंडरपास (Benito Juarez Underpass) दिल्ली का पहला ऐसा अंडरपास है जिसे ‘वाई’ शेप में बनाया गया है जो शानदार इंजीनियरिंग का परिणाम है। इस अंडरपास से न केवल आसपास के लोगों को बल्कि रोजाना दिल्ली व गुडगांव के बीच सफर करने वाले लाखों लोगों को भी फायदा होगा व धौलाकुआं, सरदार पटेल मार्ग सहित एयरपोर्ट के बीच सुबह-शाम होने वाले ट्रैफिक में कमी आएगी।
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इस अंडरपास से रोजाना 2181 लीटर ईधन की बचत होगी साथ ही रोजाना कार्बन डाई ऑक्साइड के उत्सर्जन में 5 टन से ज्यादा की कमी आएगी, सालाना इससे लोगों के 18 करोड़ रुपयों की बचत होगी। दरअसल, बेनिटो जुआरेज अंडरपास (Benito Juarez Underpass) से अब दक्षिणी दिल्ली में रहने वालों को ट्रैफिक से होने वाली परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस अंडरपास से राव तुला राम (आरटीआर) मार्ग, रिंग रोड और धौला कुआं पर ट्रैफिक का भार कम होगा। अभी गुरुग्राम व एयरपोर्ट की ओर से एम्स, मोतीबाग व मध्य दिल्ली जाने के लिए धौलाकुआं से होकर आना-जाना पड़ता है।
अंडरपास शुरू होने के बाद ये लोग सीधे आउटर रिंग रोड होते हुए बीजे मार्ग और वहां से अंडरपास होते हुए एम्स या मोती बाग की ओर जा सकेंगे। अंडरपास दुर्गा बाई देशमुख साउथ कैंपस मेट्रो स्टेशन से वाई शेप में दो दिशाओं में बनाया गया है। एक हिस्सा सैन मार्टिन रोड और दूसरा रिंग रोड पर निकला है। अंडरपास शुरू हो से धौलाकुआं पर ट्रैफिक का दबाव कम होगा, इतना ही नहीं परियोजना के एक हिस्से के रूप में सैन मार्टिन मार्ग और बेनिटो जुआरेज मार्ग पर अंडरपास के दो हिस्सों को जोड़ने वाला एक 670 मीटर स्काईवॉक भी बनाया गया है।
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