खेल Featured

BCCI का बड़ा एक्शन, अय्यर-ईशान समेत को इन खिलाड़ियों को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से किया बाहर, देखें पूरी लिस्ट

Iyer-Ishaan
BCCI Contract list 2024, नई दिल्लीः BCCI ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट वाले खिलाड़ियों की नई लिस्ट जारी कर दी है। इस दौरान बीसीसीआई ने केंद्रीय अनुबंध की सूची से श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को बाहर कर दिया है। दोनों खिलाड़ियों ने लगातार चेतावनियों के बावजूद रणजी ट्रॉफी को नजरअंदाज किया। जिससे नाराज बीसीसीआई ने दोनों खिलाड़ी पर बड़ी कार्रवाई करते हुए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट बाहर कर दिया है।

श्रेयस-ईशान के रवैए से नाराज BCCI

बता दें कि बीसीसीआई ईशान किशन और श्रेयस अय्यर के रवैए से नाराज था। दरअसल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से ब्रेक लेने के बाद लगातार किशन को वापसी करने के लिए रणजी ट्रॉफी खेलने की हिदायत दी जा रही थी। लेकिन किशन ने बीसीसीआई को अनदेखा करते हुए झारखंड की ओर से एक भी रणजी मैच नहीं खेला। बीसीसीआई ने साफ कर दिया था कि जो भी खिलाड़ी नेशनल ड्यूटी पर नहीं हैं उन्हें रणजी ट्रॉफी में हिस्सा लेना होगा। वहीं श्रेयस अय्यर ने रणजी ट्रॉफी नहीं खेलने के लिए चोट का बहाना बनाया था। लेकिन नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) ने अय्यर के झूठ का पर्दाफाश करते हुए साफ कर दिया कि अय्यर मैच फिट हैं और उन्हें खेलने में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं है। ये भी पढ़ें..WPL 2024: यूपी वॉरियर्स ने रोका Mumbai Indians का विजय रथ, 7 विक्रटे से दी करारी शिकस्त

रिंकू सिंह का हुआ प्रमोशन

फिलहाल बीसीसीआई ने ग्रेड ए+ में कोई बदलाव नहीं किया है। इस लिस्ट में कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, रवींद्र जड़ेजा और जसप्रीत बुमराह के रूप में चार खिलाड़ी शामिल हैं। वहीं यूपी के बाएं हाथ के बल्लेबाज रिंकू सिंह का प्रमोशन करते हुए ग्रेड-सी में जगह दी गई है। इसके अलावा केएल राहुल, शुभमन गिल और मोहम्मद सिराज बीसीसीआई सलाना अनुबंध में ग्रेड ए में चले गए हैं। पिछले साल ये खिलाड़ी ग्रेड बी में थे। साथ ही यशस्वी जायसवाल, सूर्यकुमार यादव और कुलदीप यादव की ग्रेड सी से पदोन्नत हुई है। ये खिलाड़ी अब ग्रेड बी में कैटेगरी में आ गए हैं। हालांकि अक्षर पटेल और ऋषभ पंत ग्रेड ए से नीचे चले गए। ये इन दोनों खिलाड़ियों को अब ग्रेड बी रखा गया है।

श्रेयस-ईशान पर एक्शन लेकर बीसीसीआई ने खिलाड़ियों की चेतावनी

गौरतलब है कि सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर होने के बाद अब टीम इंडिया में अय्यर और किशन का भविष्य भी खतरे में है। इन दोनों खिलाड़ियों पर एक्शन लेकर बीसीसीआई ने ये भी संदेश दिया है कि घरेलू क्रिकेट को किसी भी कीमत पर नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। इससे पहले ही रोहित शर्मा ने साफ कर दिया है कि टीम प्रबंधन उन खिलाड़ियों पर अपना समय बर्बाद नहीं करेगा जो खेलने की भूख नहीं रखते हैं। इतना ही नहीं  बीसीसीआई ने श्रेयस और ईशान किशन के साथ ही युजवेंद्र चहल, चेतेश्वर पुजारा, उमेश यादव, शिखर धवन, दीपक हुड्डा को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया है।

BCCI Contract list 2024

  • ग्रेड ए+ - रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रवीन्द्र जड़ेजा।
  • ग्रेड ए - आर अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, केएल राहुल, शुभमन गिल और हार्दिक पांड्या।
  • ग्रेड बी - सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यशस्वी जायसवाल।
  • ग्रेड सी - तिलक वर्मा, रुतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, रिंकू सिंह, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा, केएस भरत, रजत पाटीदार और आवेश खान ।

जानें खिलाड़ियों कितने रुपये देते है BCCI

बता दें कि ग्रेड ए प्लस में शामिल खिलाड़ियों को सालाना 7 करोड़ रुपये मिलते हैं। इसी तरह ए ग्रेड को 5 करोड़ रुपये, बी ग्रेड को 3 करोड़ रुपये और सबसे निचले यानी सी ग्रेड में शामिल खिलाड़ियों को 1-1 करोड़ रुपये सालाना दिए जाते हैं। (अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)